ज़रा मुस्कुरा दो : डीजल-पेट्रोल के बाद LPG सिलेंडर के दाम बढ़े

LPG

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने विमान ईंधन और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी की है। सरकार ने एविशन टरबाइन फ्यूल (ATF) यानी विमान ईंधन में 9.2 फीसद की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में 21 रुपए का इजाफा किया गया है।

अभी दो दिन पहले दो साल पुरे होने का जश्न मना चुकी सरकार के इस फैसले के बाद बिना सब्सिडी वाले एलपीजी के दाम बढ़ने से सिलेंडर 21 रुपए महंगा हो जाएगा। हालांकि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। पेट्रोल 2 रुपए 58 पैसे जबकि डीजल 2 रुपए 26 पैसे कर दिया गया है। नई कीमत मंगलवार की रात से लागू हो चुकी है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल पहली बार 50 डॉलर प्रति बैरल के पास पहुंच गया है। जिसके बाद से लगातार बाजार विशेषज्ञ इसके दाम बढ़ाए जाने की संभावना जता रहे थे। पेट्रोल और डीजल के दाम में इस महीने में ये दूसरी बार बढ़ोतरी है।

इसके पहले 16 मार्च को पेट्रोल की कीमतों में 3 रुपए 7 पैसे और डीजल की कीमतों में 1 रुपए 90 पैसे का इजाफा किया गया था। 17 फरवरी को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया गया था। तब पेट्रोल के दाम 32 पैसे प्रति लीटर कम किए गए थे, जबकि डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया था। पेट्रोलियम की कीमतों में इस ताजा बढ़त के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 65.60 रुपए प्रति लीटर हो गई। वहीं डीजल की कीमत 53.93 रुपए प्रति लीटर हो गई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital