हरियाणा: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों के नाम की दूसरी लिस्ट

हरियाणा: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों के नाम की दूसरी लिस्ट

नई दिल्ली। हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। दूसरी लिस्ट में सभी 06 सीटों पर उम्मीदवारों के नामो का एलान किया गया है।

इससे पहले कांग्रेस द्वारा बुधवार को जारी की गयी पाली लिस्ट में 84 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया था। आज 06 सीटों पर उम्मीदवारों के नामो के एलान के साथ ही कांग्रेस ने हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है।

कांग्रेस द्वारा जारी दूसरी लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुलदीप विश्नोई, किरण चौधरी आदि के नाम शामिल हैं।

कांग्रेस ने पहली सूची में रेणुका बिश्नोई को छोड़कर सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिए। राई में कांग्रेस ने आचार संहिता लगने से पूर्व इस्तीफा देने वाले विधायक जयतीर्थ दहिया पर विश्वास जताया। चूंकि, इस सीट पर अभी प्रत्याशी घोषित होना है।

कांग्रेस ने भजनलाल के दोनों बेटों पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन बिश्नोई व विधायक कुलदीप बिश्नोई पर विश्वास जताया है। इसके साथ ही बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के दामाद और पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव के बेटे चिरंजीव राव को भी टिकट मिला है।

कांग्रेस ने मौजूदा 17 विधायकों में से 16 को टिकट दिया है। अंबाला कैंट से कुमारी शैलजा के करीबी वेनू सिंगला को टिकट दिया गया है। वहीँ असंध में भी कुमारी शैलजा के करीबी शमशेर सिंह को टिकट मिला है।

गौरतलब है कि हरियाणा में 90 विधानसभाओं के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होंगा और परिणाम 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

क्या हैं मुद्दे :

चुनाव विश्लेषकों की माने तो हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में जहाँ सत्तारूढ़ बीजेपी कश्मीर से 370 हटाए जाने, तीन तलाक पर कानून बनाये जाने और राष्ट्रवाद जैसे मुद्दों के इर्दगिर्द चुनाव लड़ेगी।

वहीँ विपक्ष में मुख्यतः कांग्रेस आर्थिक मंदी, बेरोज़गारी, महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों को उठाकर बीजेपी को चुनौती दे सकती है। विश्लेषकों की माने तो इस बार कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है।

चुनाव विश्लेषकों के मुताबिक बहुजन समाज पार्टी, आम आदमी पार्टी, स्वराज अभियान जैसे दल चुनाव में वोट कटवा साबित हो सकते हैं। ये पार्टियां जिस किसी पार्टी के वोट काटेंगी उस पार्टी के समीकरण बिगड़ सकते हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital