हरियाणा: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, सत्ता में आने के 24 घंटे में होगी क़र्ज़ माफ़ी

हरियाणा: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, सत्ता में आने के 24 घंटे में होगी क़र्ज़ माफ़ी

नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। घोषणा पत्र में कमज़ोर वर्गों, बेरोज़गार, किसान, दलित, पिछड़ा वर्ग, महिलाओं, बुज़ुर्गो और मध्यम वर्ग के लिए कई घोषणाएं की गयी हैं।

घोषणा पत्र में एलान किया गया है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के 24 घंटो के अंदर किसानो और भूमिहीन किसानो के कर्ज माफ़ कर दिए जाएंगे। इतना ही नहीं दो एकड़ तक ज़मीन वाले किसानो को मुफ्त बिजली दी जायेगी तथा प्राकृतिक आपदा से फसल खराब होने पर 12 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा देने का वादा किया गया है।

महिलाओं के लिए चुनावी घोषणा पत्र में कई वादे किये गए हैं। इनमे सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% तथा पंचायती राज संस्थाओं और शहरी निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का वादा किया गया है। इतना ही नहीं महिलाओं के लिए महिला ड्राइवर कंडक्टर वाली अलग बसें चलायी जाएँगी तथा हरियाणा परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को निशुल्क यात्रा का लाभ मिलेगा।

घोषणा पत्र में गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ा एलान किया गया है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म तक 3500 रुपये हर माह दिए जाएंगे। उसके बाद पांच साल तक 5 हजार दिए जाएंगे। साथ ही गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों में महिलाओं को हर महीने 2 हजार रुपये चूल्हा खर्च दिया जाएगा।

कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में सभी को साधने की कोशिश की है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि हरियाणा के लोगों को 300 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली मुफ्त देगी। 300 यूनिट से अधिक पर रेट आधा देना होगा।

घोषणा पत्र में छात्रों के लिए भी बड़ा एलान किया गया है। घोषणा पत्र में एससी छात्रों को वजीफा देने का वादा किया गया है साथ ही मेधावी छात्रों को दसवीं तक 12 हजार सालाना दिए जायेंगे तथा 11-12वीं के मेधावी एससी छात्रों को 15 हजार मिलेंगे।

इस दौरान प्रदेश प्रभारी व राष्ट्रीय महासचिव गुलाम नबी आजाद, राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा, कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा, सीएलपी नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, चुनाव घोषणा पत्र कमेटी की चेयरमैन किरण चौधरी व सह चेयरमैन आफताब अहमद उपस्थित रहे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital