हज यात्रियों के स्वास्थ्य का रखा जाएगा ध्यान, होगा टीकाकरण

हज यात्रियों के स्वास्थ्य का रखा जाएगा ध्यान, होगा टीकाकरण

रोहतास(बिहार): हज यात्रियों को यात्रा के दौरान बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने सभी यात्रियों को प्रतिरक्षित कराने का फैसला लिया है. इसको लेकर विशेष सचिव स्वास्थ्य विभाग राधेश्याम साह ने मुख्य चिकित्सा पदाधिकारियों को पत्र लिख कर इसके विषय में निर्देशित किया है.

अपर मुख्य सचिव अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा पूर्व में निदेशक प्रमुख(रोग नियंत्रण) स्वास्थ्य सेवाएं को जारी पत्र में हज यात्रियों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की माँग की गयी थी. जिसमें राज्य के हज यात्रियों की हज यात्रा एवं विदेश में उनके आवासन अवधि में स्वस्थ रहकर हज की प्रक्रिया पूर्ण करने के उद्देश्य से सभी हज यात्रियों को मेंनीनजाईटिस, शिशुओं को ओरल पोलियो एवं 16 साल से कम एवं 65 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को इन्फ्लुएंजा का टीका लगवाने का जिक्र किया गया था.

इसको लेकर विशेष सचिव स्वास्थ्य विभाग राधेश्याम साह ने मुख्य चिकित्सा पदाधिकारियों को पत्र लिख कर इसके विषय में जानकारी दी है. पत्र के माध्यम से बताया गया है कि इस वर्ष राज्य से कुल 4950 व्यक्ति हज यात्रा पर जा रहे हैं जिनकी यात्रा 4 जुलाई से आरम्भ होगी.

यात्रा आरंभ होने से पूर्व हज यात्रियों का टीकाकरण हेतु निर्देश जारी किया गया है. इसके लिए नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में जरुरी वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है एवं मुख्य चिकित्सा पदाधिकारियों को जिला की स्थिति के अनुसार टीका प्राप्त करने का निर्देश भी दिया गया है.

हज यात्रियों का हुआ टीकाकारण :

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरपी साहू ने बताया कि इस बार जिला से कुल 138 लोग हज यात्रा पर रवाना हो रहे हैं. जिसमें 80 वयस्क पुरुष, 57 वयस्क महिला एवं 1 नवजात शामिल है.

सभी हज यात्रियों को मेंनीनजाईटिस का टीका दिया गया है एवं नवजात को पोलियो की ख़ुराक दी गयी है. साथ ही हज यात्रियों को यत्रा के दौरान अन्य स्वास्थ्य संबंधित समस्याएँ नहीं हो इसके लिए उनका मेडिकल जाँच भी किया गया है.

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital