स्वामी को मोदी सरकार ने दिया इनाम, राज्य सभा के लिए मनोनीत

DR_SUBRAMANIAN_SWAM

नई दिल्ली । लगता है भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी को उनके कांग्रेस विरोध का इनाम मिल गया है । सुब्रमण्यम स्वामी का नाम उन चुनिंदा लोगों की लिस्ट में सबसे ऊपर है जिन्हे भाजपा राज्यसभा भेज रही है ।

हावर्ड यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त अर्थशास्त्री सुब्रमण्यम स्वामी (66) केंद्रीय वाणिज्य एवं कानून मंत्री रह चुके हैं। वह भी योजना आयोग के सदस्य रह चुके हैं। नेहरू-गांधी परिवार के धुर विरोधी माने जाने वाले स्वामी 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले के याचिकाकर्ताओं में से एक थे। वह कुछ साल पहले ही भाजपा में शामिल हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मोदी सरकार की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अलग-अलग क्षेत्रों की छह हस्तियों को संसद के उच्च सदन के लिए मनोनीत किया। प्रवक्ता ने बताया कि इन छह हस्तियों के उच्च सदन में मनोनयन के बाबत औपचारिक अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी। केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति साहित्य, विज्ञान, खेल, कला एवं समाज सेवा जैसे क्षेत्रों से चुने गए लोगों को राज्यसभा सदस्य के तौर पर मनोनीत करते हैं।

राज्यसभा के लिए मनोनीत लोगों की सूची में भाजपा नेता और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू , पत्रकार स्वपन दास गुप्ता, मलयालम अभिनेता सुरेश गोपी, मुक्केबाज़ी चैम्पियम मैरीकॉम तथा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद (एनएसी) के सदस्य रहे नरेंद्र जाधव के नाम शामिल हैं ।

जानकारों के अनुसार भाजपा नेता नवजोत सिंह सिद्धू पिछले कुछ समय से भाजपा से नाराज़ चल रहे थे । उन्हें राज्यसभा सदस्य मनोनीत कर भाजपा पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव में बगावत का संकट टालना चाहती है । वही पत्रकार स्वपन दास गुप्ता पहले से भाजपा समर्थक माने जाते रहे हैं ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital