सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मामले को 7 जजों की संविधान बेंच के पास भेजा

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मामले को 7 जजों की संविधान बेंच के पास भेजा

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज तीन बड़े मामलो में अपना फैसला सुनाया। कोर्ट ने आज जिन मामलो में फैसले सुनाये उनमे राफेल डील पर पुनर्विचार का मामला, कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ अवमानना का मामला और सबरीमाला मंदिर मामला शामिल है।

सबरीमाला में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे को लेकर दाखिल की गई पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इसे 7 जजों की संविधान पीठ के पास भेज दिया है। अब इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की 7 जजों की बड़ी बेंच सुनवाई करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि SC के फैसले सभी के लिए बाध्यकारी हैं और 2018 का फैसला बरकरार रहेगा। गौरतलब है कि सबरीमाला मामले में प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने फरवरी में बहस पूरी कर ली थी।

इन याचिकाओं में शीर्ष कोर्ट के 2018 के फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई थी। 2018 का फैसला सबरीमाला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की इजाजत देता है।

गौरतलब दें कि पीठ ने केरल सरकार, त्रावणकोर देवासम बोर्ड (टीडीबी), नायर सर्विस सोसाइटी व अन्य सहित सभी पक्षों को सुना था। इसके बाद कोर्ट ने कहा कि वह यह आदेश देगी कि फैसले पर पुनर्विचार किया जाए या नहीं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital