सिर्फ 5 महीनो में ही हरियाणा और महाराष्ट्र में घट गया बीजेपी का इतना वोट

सिर्फ 5 महीनो में ही हरियाणा और महाराष्ट्र में घट गया बीजेपी का इतना वोट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी की केंद्र में दोबारा वापसी के पांच महीने के अंदर ही पार्टी को हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता ने आइना दिखा दिया है । नतीजतन दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सीटें भी घट गयी और वोट शेयर भी।

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा में सभी दस सीटें जीती थीं और उसे लोकसभा चुनाव में 58 प्रतिशत वोट मिला था। वहीँ लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन(एनडीए) ने 41 सीटें जीती थीं और उसे 50.8 प्रतिशत वोट मिले थे।

लोकसभा चुनाव के पांच महीने बाद ही हरियाणा और महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की न सिर्फ सीटें कम हुई हैं बल्कि उसका वोट प्रतिशत भी गिरा है।

हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीतने वाली बीजेपी को विधानसभा चुनाव में 36.49 प्रतिशत वोट मिले हैं जो लोकसभा चुनाव में मिले वोटों से 22 प्रतिशत कम है। इतना ही नहीं हरियाणा में बीजेपी को पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में 07 सीटों का नुक्सान हुआ है।

वहीँ महाराष्ट्र की बात करें तो विधानसभा चुनाव में एनडीए (बीजेपी+शिवसेना) को 42.1 प्रतिशत वोट मिले हैं। जो लोकसभा चुनाव में मिले वोटों से 8.7 प्रतिशत कम है। विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सीटें भी पिछले चुनाव के मुकाबले 17 सीटें कम हुई हैं।

जानकारों की माने तो वोट प्रतिशत का गिरना बीजेपी के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है। मोदी सरकार -2 के कार्यकाल के पांच महीनो के अंदर ही हुए दो राज्यों के विधानसभा चुनाव में सीटें कम होना और वोट प्रतिशत गिरना पार्टी के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं।

इतना ही नहीं बीजेपी को पीएम मोदी के गृह राज्य कहे जाने वाले गुजरात में भी झटका लगा है। गुजरात में 06 विधानसभा क्षेत्रो में हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने 03 सीटें जीत कर बीजेपी को भविष्य के संकेत दे दिए हैं।

गौरतलब है कि इस वर्ष के अंत तक अभी झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होने हैं जहाँ बीजेपी की ही सरकार है। वहीँ अगले वर्ष के शुरू में दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital