सऊदी अरब की धार्मिक परिषद शिया मुसलमानों से बात करेगी

Saudi-religious-leader

जेद्दा । सऊदी अरब की वरिष्ठ धर्मगुरुओं की काउंसिल के एक सदस्य ने इस काउंसिल की नई योजना का रहस्योद्धाटन किया है जिसका लक्ष्य शीया मुसलमानों से धार्मिक सिद्धांतों पर शास्त्रार्थ करना है।

अल आलम टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब के वरिष्ठ धर्मगुरुओं की काउंसिल के सदस्य तथा शाही कार्यालय के सलाहकार अब्दुल्लाह बिन सुलैमान ने अलमदीना समाचार पत्र से बात करते हुए दावा किया है कि वे काउंसिल को इराक़ और सऊदी अरब में शीयों के वरिष्ठ धर्म गुरुओं से बातचीत के लिए तैयार कर रहे है ताकि उनसे वास्तविकता बयान की जा सके। उनका कहना था कि सिद्धांत वही हैं जो पवित्र क़ुरआन और सुन्नत हैं और जो भी इसका विरोध करेगा, वह पथभ्रष्ट है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में हम शीयों के मध्यमार्गियों से वार्ता के लिए भूमि प्रशस्त कर रहे हैं, जिसके अंतर्गत अलएहसा, क़तीफ़ या इराक़ व ईरान सहित किसी भी देश के शीयों से वार्ता की जाएगी ताकि उनके सामने वास्तविकता बयान की जा सके। अब्दुल्लाह बिन सुलैमान ने कहा कि शीया धर्मगुओं और सऊदी अरब की धार्मिक काउंसिल के मध्य वार्ता का मुख्य केन्द्र यही मुद्दा होगा।

सऊदी अरब के एक सक्रिय कार्यकर्ता मंसूर बिन तुर्की अल हजला ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर सचेत किया है कि इस संदेश का सौ प्रतिशत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उनका कहना था कि वार्ता के बाद यह मामला, मतभेद का कारण बनेगा। अलहजला ने यह बयान करते हुए कि वार्ता का मुख्य आधार आपसी भाईचारा और मेलजोल होना चाहिए, सऊदी अरब के अधिकारियों से मांग की है कि वे इस योजना को रोक दें।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital