संसद में अपनी टिप्पणी पर घिरे आज़म, माफ़ी मांगने के लिए कह सकते हैं स्पीकर

संसद में अपनी टिप्पणी पर घिरे आज़म, माफ़ी मांगने के लिए कह सकते हैं स्पीकर

नई दिल्ली। गुरूवार को संसद में पीठासीन सभापति रमादेवी को लेकर की गयी टिप्पणी के बाद समाजवादी पार्टी सांसद आज़म खान घिरते नज़र आ रहे हैं। कई महिला सांसदों ने आज़म खान की टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ कार्रवाही की मांग की है।

वहीँ न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि आज़म खान की टिप्पणी के मुद्दे पर लोकसभा स्पीकर द्वारा बुलाई गयी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में तय हुआ कि सपा सांसद आज़म खान द्वारा की गयी टिप्पणी के लिए उनसे माफ़ी मांगने को कहा जायेगा।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला द्वारा बुलाई गयी बैठक में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, बसपा सांसद दानिश चौधरी और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले मौजूद थीं।

इससे पहले आज़म खान के खिलाफ कार्रवाही की मांग पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विभिन्न दलों के नेताओं एवं सदस्यों की इस मुद्दे बात सुनने के बाद अंत में कहा कि वह सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक कर इस बारे में कोई निर्णय करेंगे। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज विपक्ष के नेताओं के साथ बातचीत की।

आज़म खान द्वारा की गयी टिप्पणी पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि यह पुरुषों समेत सभी सांसदों पर ‘‘धब्बा” है। इस घटना से पूरा सदन शर्मसार हुआ है। अगर ऐसी घटना सदन के बाहर होती तो पुलिस से संरक्षण मांगा जाता।

उन्होंने कहा कि आप ऐसा कुछ करके, बच कर नहीं जा सकते, यह सिर्फ महिला का सवाल नहीं है। आप (स्पीकर) ऐसी कार्रवाई करें कि दोबारा ऐसी बात कहने की कोई हिम्मत न कर सके।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कल जो घटना हुई वह अत्यंत निंदनीय है। कोई महिला बड़ी कठिनाई से ऐसे पद तक पहुंचती है और उसे ऐसा अपमान सहना पड़े यह ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें राजनीतिक सरोकारों से परे हटकर और एकजुट होकर इसका विरोध करना चाहिए और सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

एनसीपी की सुप्रिया सुले ने कहा कि कल की घटना के बाद सिर शर्म से झुक गया है। अगर इस पर सही कार्रवाई नहीं की गई तो आने वाली पीढ़ी माफ नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि आप (स्पीकर) कार्रवाई करें।

क्या है मामला:

आजम खान जब ‘मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2019′ पर सदन में हो रही चर्चा में भाग ले रहे थे। पीठासीन सभापति रमा देवी ने उनसे आसन की ओर देखकर बोलने को कहा। इस पर खान ने कुछ ऐसी आपत्तिजनक टिप्पणी की।

आज़म खान ने पीठासीन सभापति रमा देवी से कहा कि वह उन्हें इतनी अच्छी लगतीं हैं कि वह उनकी आँखों में आखें डाले रहूं। हालाँकि आज़म ने दूसरी लाइन में अपना लहजा बदला और और कहा कि आप मेरी बहुत प्यारी बहिन हैं।

जिस पर बीजेपी के सदस्यों ने जोरदार विरोध किया। पीठासीन सभापति रमा देवी भी कहते सुनी गयीं कि यह बोलना ठीक नहीं है और इसे रिकॉर्ड से हटाया जाना चाहिए. उन्होंने इसके लिए आजम खान से माफी मांगने को भी कहा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital