शांति मार्च के ज़रिये एएमयू को अशांत करने की साजिश

शांति मार्च के ज़रिये एएमयू को अशांत करने की साजिश

अलीगढ़। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर घोषित राष्ट्रीय शोक के चलते बीते शुक्रवार को सभी शिक्षण संस्थाओं और सरकारी दफ्तरों में अवकाश घोषित किया गया था। इस दौरान अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों कॉलेज भी बंद रहे। इसके बावजूद कुछ शरारती तत्वों ने अफवाह फैलाई कि एएमयू में अवकाश नहीं रखा गया है।

इतना ही नहीं एएमयू को लेकर फैलाई गयी इस अफवाह से नफरत का माहौल बनाने की कोशिश भी हुई लेकिन अफवाह की पड़ताल करने एएमयू पहुंचे मीडिया कर्मियों को उस समय तसल्ली हो गयी जब यूनिवर्सिटी में किसी तरह का कामकाज नहीं चल रहा था। यहाँ तक कि प्रातः यूनिवर्सिटी पहुंचा स्टाफ भी 11 बजे वापस चला गया था।

एएमयू को लेकर की गयी साजिश का भाड़ा फूटने के बाद अब एमएमयू में अटल शांति मार्च को लेकर विवाद पैदा हो गया है। बीजेपी विधायक दलवीर सिंह के पौत्र अजय सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए बिना प्रॉक्टर की अनुमति के केंडिल मार्च निकाला।

केंडिल मार्च के बाद अजय सिंह ने दावा किया कि उन्होंने केरल के बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ बीस हज़ार रुपये की राशि इकट्ठी की है जिसे प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा कराया जाएगा।

वहीँ कुछ एएमयू छात्रों ने बिना प्रॉक्टर की अनुमति के कैम्पस में केंडिल मार्च निकाले जाने पर आपत्ति दर्ज कराई है। इस मामले में एएमयू प्रॉक्टर एम मोहसिन खान का कहना है कि केम्पस का माहौल ख़राब होने का अंदेशा था इसलिए केंडिल मार्च निकालने के लिए अनुमति नहीं दी गयी थी।

एएमयू छात्रों के एक गुट के अनुसार इस मामले में कुछ एएमयू छात्रों की ओर से प्रॉक्टर आफिस के माध्यम से थाना सिविल लाइन को तहरीर दी गई है और अब प्रॉक्टर की अनुमति के बिना केम्पस में मार्च निकालने वाले छात्रों के निलंबन की मांग की जायेगी। फिलहाल एएमयू में शान्ति है लेकिन सोशल मीडिया पर एएमयू छात्रों के बीच वार्तालाप जारी है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital