शर्मनाक : फर्श पर परोस दिया मरीज़ को खाना

रांची । झारखंड के सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाली एक घटना प्रकाश में आयी है । यहाँ रांची में ‘रांची इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस नामक एक हॉस्पिटल’ में एक मरीज को बिना प्लेट के सीधे जमीन पर खाना परोस दिया गया । जहाँ सरकार एक तरफ स्वछता की बात करती हैं वहीँ इंसान ज़मींन पर खाना खाने को मजबूर हैं । इस घटना की यह फोटो सबसे पहले दैनिक भास्कर अखबार में प्रकाशित हुई थी ।

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, उस महिला ने जब प्लेट मांगी थी तो कहा गया था कि हॉस्पिटल में प्लेट नहीं हैं। यहां यह बात गौर करने वाली है कि इस सरकारी हॉस्पिटल का सालाना बजट 300 करोड़ रुपए है। खबर के मुताबिक, यह फोटो बुधवार (21 सितंबर) की है। जिस मरीज को जमीन पर से खाना उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा उसका नाम पालमति देवी है। फोटो में दिख रहा है कि पालमति देवी के हाथ में पट्टी बंधी हुई है। वह जमीन पर पड़े दाल, चावल और सब्जी को खाती दिख रही हैं।

पालमति देवी वहां के ओर्थोपेडिक वार्ड में भर्ती थीं। पालमति देवी ने बताया कि जब उन्होंने प्लेट मांगी तो किचन के स्टाफ ने बड़े ही बुरा बर्ताव करते हुए प्लेट देने से मना कर दिया। पालमति ने बताया कि स्टाफ ने कहा था कि हॉस्पिटल में प्लेट है ही नहीं। वहीं फोटो के सामने आने के बाद प्रशासन जांच की बात कर रहा है।

इन दिनों प्रशासन की लापरवाही की तस्वीरें हर जगह से सामने आ रही हैं। हाल ही में ओडिशा से एक तस्वीर और वीडियो सामने आया था। उसमें दाना मांझी नाम का शख्स अपनी पत्नी की लाश को कंधे पर उठाकर हॉस्पिटल से घर ला रहा था। फोटो के सामने आने के बाद लोगों ने नवीन पटनायक सरकार की काफी निंदा की थी। दाना मांझी की खबर सुनकर बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा भी भावुक हो गए थे। उन्होंने दाना मांझी को 8.9 लाख रुपए की आर्थिक मदद भी दी थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital