शरद पवार ने बताया 2019 में कैसे हारेगी बीजेपी

शरद पवार ने बताया 2019 में कैसे हारेगी बीजेपी

अहमदाबाद। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमो ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को परास्त करने का नुस्खा बताया है। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शरद पवार ने कहा कि जिस राज्य में जो पार्टी का वर्चस्व है वहां उसे अगुवाई करने दी जाए और हम व कांग्रेस उनको सहयोग देंगे।

पवार ने कहा कि विपक्षी दलों को सहमति बनाकर काम करना होगा। महाराष्ट्र के बारे में उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे और बीजेपी को परास्त करेंगे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं जिनमें 44 पर फैसला हो गया है, बाकी सीट को लेकर गठबंधन पर फैसला नहीं हो पाया है लेकिन अगले हफ्ते तक हो जाएगा।

आंध्र प्रदेश को लेकर शरद पवार ने कहा कि आंध्र प्रदेश में तेलगु देशम पार्टी सबसे बड़ी है। वहां कांग्रेस, एनसीपी मिलकर उनको विकल्प दे रही हैं. बाकी अन्य पार्टियां मिलकर उन्हें सहयोग देंगी।

उत्तर प्रदेश को लेकर शरद पवार ने कहा कि सर्वाधिक लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में मायावती और अखिलेश को सहयोग देंगे तो वहां बड़ा बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सपा बसपा को पूरा सहयोग दिया जायेगा।

गुजरात के बारे में शरद पवार ने कहा कि यहाँ बीजेपी सत्तारूढ़ पार्टी है। गैर बीजेपी दलों को एक मंच पर आना होगा। गौरतलब है कि गुजरात के पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला एनसीपी में शामिल हो गए हैं और उन्हें राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है।

अन्य राज्यों को लेकर शरद पवार ने कहा कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और गुजरात जैसे राज्य में कांग्रेस बड़ी पार्टी है, तो उनके साथ गठबंधन की बात हो रही है। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषी राज्यों में बीजेपी की पराजय सुनिश्चित होने से उसे कम से कम सीटों पर रोका जा सकेगा।

इसके अलावा पवार ने किसानो की आत्म हत्या और राफेल डील को लेकर कहा कि चुनाव में दोनों ही मुद्दे अहम हैं। किसानो के लिए जितना काम होना चाहिए था उतना नहीं हुआ। देश किसानो की हालत ख़राब है। उन्होंने कहा कि सरकार ने वादा किया था युवाओं को नौकरी देंगे जबकि जीएसटी की वजह से करोड़ों युवाओं के रोजगार चले गए। इन सब मुद्दों पर बीजेपी चुनाव में जबाव नहीं दे पाएगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital