विवाह पंजीकरण के लिए हो हल्ला करने वाले मंत्री का ही विवाह पंजीकरण रद्द

विवाह पंजीकरण के लिए हो हल्ला करने वाले मंत्री का ही विवाह पंजीकरण रद्द

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विवाह के पंजीकरण सम्बन्धी कानून लागू होने के बाद इस मामले को जोर शोर से उठाने वाले अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रज़ा का खुद का विवाह पंजीकरण कुछ खामियों के चलते रद्द हो गया है।

रजा ने निकाह के करीब 16 साल बाद तीन अगस्त को निकाह पंजीकरण का आवेदन दिया था। रजा का निकाह पंजीकरण कानूनी प्रक्रिया पूरी नहीं होने की वजह से निरस्त हो गया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद विवाह के पंजीकरण को अनिवार्य तौर पर लागू किये जाने के बाद मुस्लिम संगठनों द्वारा सरकार की इस पहल के विरोध के बीच वक्फ और हज मंत्री मोहसिन रजा ने अपने निकाह का पंजीकरण करवाकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं लेकिन अब उनका ही पंजीयन आवेदन निरस्त हो गया है।

हालांकि इस मामले में मंत्री ने सफाई देते हुए कहा है कि उनका पंजीकरण रद्द नहीं हुआ है। इस संदर्भ में जल्द ही सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी।

उन्होंने कहा कि कानून के मुताबिक, तीन महीने के भीतर पंजीकरण प्रमाणपत्र ले लेना चाहिए लेकिन मैं व्यस्तता के कारण प्रमाणपत्र लेने नहीं जा सका। इस मामले में आगे जो भी कार्रवाई जरूरी है, उसे पूरा किया जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital