विवादों में किरण बेदी: स्पीकर की जगह खुद ही दिला दी मनोनीत विधायकों को शपथ

विवादों में किरण बेदी: स्पीकर की जगह खुद ही दिला दी मनोनीत विधायकों को शपथ

पुडुचेरी। यहाँ आनन फानन में रात 8 बजे बीजेपी के तीन नेताओं को मनोनीत विधायक के तौर पर शपथ दिलाये जाने की जल्दबाज़ी के चलते उप राज्यपाल किरण बेदी विवादों में घिर गयीं हैं।

इतना ही नहीं पुडुचेरी की नारायणसामी सरकार ने विधायकों के मनोनयन के लिए केंद्र सरकार को कोई सिफारिश नहीं भेजी थी, इसके बावजूद उपराज्यपाल किरण बेदी ने अपनी मर्जी से केंद्र सरकार को तीन बीजेपी नेताओं के नाम भेज दिए जिन्हे विधायक मनोनीत कर जल्दबाज़ी में शपथ दिला दी गयी।

दरअसल कानून के मुताबिक संघ शासित प्रदेश कानून के तहत केंद्र सरकार इन प्रदेशों की विधानसभा में ज्यादा से ज्यादा 3 लोगों को बतौर विधायक मनोनीत कर सकती है बशर्ते वो सरकारी सेवा में ना हों।

इस मसले पर स्पष्ट दिशा-निर्देश ना होने की वजह से अभी तक यही होता रहा कि जिस पार्टी की केंद्र शासित प्रदेश में सरकार होती है, वो अपनी पसंद के नाम केंद्र सरकार को भेजती थी और केंद्र उन्हें मनोनीत कर देता था।

इस मामले में एक तो पुडुडुचेरी की नारायणसामी सरकार ने कोई सिफारिश नहीं की और वहां की एलजी किरन बेदी की सिफारिश पर बीजेपी के 3 नेताओं को केंद्र सरकार ने मनोनीत कर दिया। विधायकों को शपथ दिलाने का काम भी विधानसभा के स्पीकर के बदले बेदी ने खुद ही कर दिया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital