विधानसभा चुनाव से पहले एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के खिलाफ ईडी ने दर्ज की एफआईआर

विधानसभा चुनाव से पहले एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के खिलाफ ईडी ने दर्ज की एफआईआर

मुंबई। विधानसभा चुनाव से कुछ समय प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाला मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस प्रमुख शरद पवार, उनके भतीजे अजीत पवार और अन्य के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय द्वारा धन शोधन निरोधक अधिनियम के तहत पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर के तुल्य मानी जाने वाली प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की गई है।

ईडी ने यह मामला मुंबई पुलिस की उस एफआईआर के आधार पर दर्ज किया है जिसमें बैंक के पूर्व अध्यक्ष, महाराष्ट्र के पूर्व उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और सहकारी बैंक के 70 पूर्व पदाधिकारियों का नाम है।

इस घोटाले में 2007 से 2011 के बीच आरोपियों की मिलीभगत से बैंक को करोड़ों रुपये का नुकसान होने का आरोप है। आरोपियों में 34 जिलों के विभिन्न बैंक अधिकारी शामिल हैं। यह नुकसान चीनी मिलों तथा कताई मिलों को ऋण देने और उनकी वसूली में अनियमितता के कारण हुआ।

प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक मुंबई हाईकोर्ट ने इस मामले में पहले एफआईआर दर्ज करने का आदेश जारी किया था। इसके बाद पहले मुंबई पुलिस ने मामला दर्ज किया था। इसके बाद ईडी ने यह केस दर्ज किया है। ईडी के मुताबिक इस स्कैम में कार्पोरेटिव बैंकों के कई मैनेजर भी शामिल थे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का एलान हो चूका है। राज्य में 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को चुनाव होना है। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी के बीच गठबंधन हो चूका है। दोनों पार्टियां 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी वहीँ 38 सीटें अन्य सहयोगी दलों के लिए छोड़ी गयी हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital