लोकपाल के लिए आज से फिर अनशन पर अन्ना हज़ारे

लोकपाल के लिए आज से फिर अनशन पर अन्ना हज़ारे

नई दिल्ली। देश में लोकपाल की न्युक्ति की अहम मांग को लेकर प्रमुख सामाजिक कार्यकर्त्ता अन्ना हज़ारे ने आज से फिर अनशन शुरू कर दिया है। अन्ना हज़ारे बुधवार को सुबह 10 बजे अपने गाँव रालेगण सिद्धि में अनशन पर बैठ गए हैं।

इससे पहले कल अन्ना हज़ारे ने मोदी सरकार पर लोकपाल की न्युक्ति को लेकर टालमटोल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि लोकपाल कानून बने 5 साल हो गए और नरेंद्र मोदी सरकार पांच साल तक बहानेबाजी करती रही। उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी सरकार के दिल में अगर होता तो क्या इसमें 5 साल लगना जरूरी था?’

अन्ना ने कहा कि, ‘ये मेरा अनशन किसी व्यक्ति, पक्ष और पार्टी के खिलाफ में नहीं है. समाज और देश की भलाई के लिए बार-बार मैं आंदोलन करता आया हूं, उसी प्रकार का ये आंदोलन है।’

गौरतलब है कि वर्ष 2013 में यूपीए शासनकाल में लोकपाल बिल पास किया गया था। जिसके बाद देश में लोकपाल की न्युक्ति का रास्ता साफ़ हो गया था। वर्ष 2014 में मोदी सरकार द्वारा केंद्र की बागडोर संभाले जाने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि देश को जल्द ही लोकपाल मिल जायेगा लेकिन आज जब मोदी सरकार को लगभग पांच वर्ष होने जा रहे हैं तब भी लोकपाल की न्युक्ति का मामला जस का तस है।

लोकपाल की न्युक्ति को लेकर मामला सर्वोच्च न्यायालय में लंबित है। इस मामले की सुनवाई कोई डेढ़ महीने के लिए टल गई है। सर्वोच्च न्यायालय ने अगली सुनवाई के लिए 7 मार्च की तारीख तय की है।

सुप्रीमकोर्ट ने केंद्र सरकार से लोकपाल नियुक्ति के लिए किए गए प्रयासों की रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने लोकपाल जांच समिति को ये भी निर्देश दिया है कि वह लोकपाल और उसके सदस्यों के नामों का चयन करने का काम फरवरी के अंत तक पूरा कर ले. साथ ही चयन समिति के विचार के लिए नामों का एक पैनल बनाए। इतना ही नहीं उच्चतम न्यायालय ने केंद्र को सर्च कमेटी के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा मुहैया करने के लिए भी कहा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital