राहुल ने जताई उम्मीद: 2019 में गठबंधन में शामिल होगी बसपा

राहुल ने जताई उम्मीद: 2019 में गठबंधन में शामिल होगी बसपा

नई दिल्ली। तीन महत्वपूर्ण राज्यों के विधानसभा चुनावो में बहुजन समाज पार्टी भले ही कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव नहीं लड़ रही है लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उम्मीद है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष के बनने वाले गठजोड़ में बहुजन समाज पार्टी अवश्य शामिल होगी।

राहुल गांधी ने कहा कि 2019 का चुनाव आते आते समीकरण बदलेंगे और मायावती भी गठबंधन का हिस्सा होंगे। कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी ऐसे संकेत दिए हैं।

शुक्रवार को एचटी लीडरशिप के कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि केन्द्र में गठबंधन और राज्य में गठबंधन अलग-अलग मामला है। उन्होंने कहा, “राज्यों में हम लचीला रुख अपनाने को तैयार हैं, वास्तव में मैं तो अपने प्रादेशिक नेताओं से भी ज्यादा लचीला रवैया अपनाने को तैयार था…हमारी बातचीत बीच में ही थी, लेकिन मुझे लगता है कि उन्होंने अपना अलग रास्ता चुन लिया।”

राहुल ने कहा कि उनकी समझ में मध्य प्रदेश में बीएसपी के साथ गठबंधन नहीं होने का कांग्रेस पर कुछ ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है। राहुल ने कहा, “अच्छा होता अगर एलायंस हुआ होता लेकिन फिर भी मुझे भरोसा है कि हम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतेंगे।”

2019 के लोकसभा चुनाव में गठबंधन को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मुझे यकीन है कि आम चुनाव के लिए मायावती साथ आ जाएंगी। राहुल ने कहा कि मेरी समझ में नेशनल इलेक्शन तक दोनों पार्टियां साथ होंगी। राहुल गांधी से जब पूछा गया कि क्या वो उत्तर प्रदेश में गठबंधन को लेकर आश्वस्त हैं? इस पर राहुल ने कहा कि अबतक मिल रहे संकेतों के आधार पर वे ऐसा कह सकते हैं।

राहुल ने दावा किया कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत को लेकर उन्हें भरोसा है। राहुल गांधी ने कहा कि इन राज्यों में हम गठबंधन के बिना भी जीतेंगे।

गौरतलब है कि बसपा सुप्रीमो मायावती ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस बसपा के बीच गठबंधन न हो पाने के लिए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का नाम लेते हुए कांग्रेस के ऊपर ठीकरा फोड़ा था। मायावती ने दिग्विजय सिंह को बीजेपी का एजेंट बताते हुए उन्हें गठबंधन न होने के लिए ज़िम्मेदार बताया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital