राष्ट्रपति चुनाव : पार्टी लाइन से अलग हटकर हुई क्रास वोटिंग

राष्ट्रपति चुनाव : पार्टी लाइन से अलग हटकर हुई क्रास वोटिंग

नई दिल्ली। देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद के लिए आज चुनाव सम्पन्न हो गया। नतीजे 20 जुलाई को एलान होंगे। आज सम्पन्न हुए मतदान के दौरान कई नेताओं ने पार्टी लाइन से अलग हटकर मतदान किया।

गुजरात से भाजपा विधायक नलिन कोटाडिया के अलावा समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव और उनके कुछ समर्थक विधायक, तृणमूल कांग्रेस के विधायक आशीष साहा ने पार्टी लाइन से अलग हटकर क्रॉस वोटिंग की ।

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के समर्थन का एलान किया था वहीँ सपा नेता मुलायम सिंह यादव और उनके अनुज शिवपाल सिंह यादव ने एनडीए उम्मीदवार के समर्थन की बात कही थी। वहीँ तृणमूल कांग्रेस ने भी विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के समर्थन में व्हिप जारी किया था लेकिन तृणमूल विधायक आशीष साहा ने एनडीए उम्मीदवार के समर्थन में वोट किया।

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4896 वोटर हैं, जिसमें 776 सांसद हैं जबकि 4120 विधायक हैं। इस बार मध्यप्रदेश के बीजेपी विधायक नरोत्तम मिश्रा को आयोग्य ठहराए जाने की वजह से अब कुल वोट 4895 ही रह गया।

राष्ट्रपति पद के लिए आज हुए मतदान में वोट डालने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रमुख रहे. क्रॉस वोटिंग से विपक्ष को झटका. वोटिंग के दिन भी विपक्षी एकता नजर नहीं आई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital