ये है इंडिया: हिंसा के शिकार हिन्दू पड़ौसी के लिए मुसलमानो ने किया चंदा

ये है इंडिया: हिंसा के शिकार हिन्दू पड़ौसी के लिए मुसलमानो ने किया चंदा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के कुछ इलाको में विवादित फेसबुक के बाद शुरू हुई हिंसा के बाद जहाँ राजनैतिक दल इसको हिन्दू मुस्लिम का नाम देकर इसमें राजनैतिक फायदा तलाश रहे हैं वहीँ इन सब से दूर सांप्रदायिक सदभाव की एक ऐसी मिसाल सामने आयी है जिससे सांप्रदायिक सोच रखने वालो सबक लेने की ज़रूरत है।

बशीरहाट में हिंसा का शिकार बने एक हिन्दू पड़ौसी की दूकान की मरम्मत के लिए मुसलमानो ने न सिर्फ चंदा किया बल्कि उसकी दूकान की मरम्मत करा कर दूकान को फिर से शुरू करा दिया है।

गौरतलब है कि विवादित फेसबुक पोस्ट के बाद भड़की हिंसा में भीड़ ने कई दुकानो और मकानों को नुक्सान पहुँचाया था। इस दौरान मुस्लिम इलाके में मोहम्मद नूर इस्लाम के पड़ौस में रहने वाले अजय पाल की दूकान भी इसका शिकार बनी। हिंसा थमी तो इलाके में अमन चैन लौटना शुरू हो गया। स्थानीय लोगों के अनुसार हिंसा में मोहल्ले का कोई भी शामिल नहीं था बल्कि दूसरे इलाको से आयी लोगों की भीड़ ने इस इलाके को अपना निशाना बनाया।

अजय पाल की दूकान की मरम्मत के लिए मुसलमानो ने करीब 2000 रुपये जुटाए और उसकी दुकान की मरम्मत कराकर उसे फिर से चालु करवा दिया है। इस इलाके में अभी भी धारा 144 लागू है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital