यूपी विधानसभा में विस्फोटक मिलने से हड़कंप

यूपी विधानसभा में विस्फोटक मिलने से हड़कंप

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा में विस्फोटक पदार्थ मिलने से राज्य ख़ुफ़िया तंत्र में हड़कंप मच गया है। हालाँकि पीईटीएन नामक इस विस्फोटक की मात्रा महज 150 ग्राम बताई जा रही है लेकिन यह निश्चित रूप से सुरक्षा मानकों के लिए एक बड़ी चुनौती है।

घटना के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में कहा कि सुरक्षा सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं है। उन्होंने कहा कि 12 जुलाई को बजट सत्र के दौरान कोई भी विधायकों के अलावा कोई नहीं आ सकता है लेकिन नेता विपक्ष की सीट के पास विस्फोटक मिलना चिंता का विषय है। योगी ने मांग की इस मामले की जांच NIA करें।

योगी ने सभी विधायकों से अपील की, कि कोई भी विधायक विधानसभा में फोन लेकर ना आए, अगर कोई फोन लेकर आता है तो उसे साइलेंट फोन पर रखे. अगर कोई विधायक भाषण देना चाहता है तो अपने साथ नोटबुक लेकर आए. योगी ने कहा कि फॉरेंसिक जांच के बाद पता चला कि ये एक विस्फोटक है, पूरे विधानसभा को उड़ाने के लिए मात्र 500 ग्राम विस्फोटक की आवश्यकता है। यहां विस्फोटक मिलना चिंता की बात है। योगी ने कहा कि विधानसभा में 150 ग्राम विस्फोटक एक पुड़िया में मिला है।

क्या होता है PETN विस्फोटक:

यह एक शक्तिशाली प्लास्टिक विस्फोटक होता है। गंधहीन होने के कारण पकड़ना मुश्किल है। इसे मेटल डिटेक्टर और कुत्ते भी नहीं पकड़ पाते। दिल्ली हाईकोर्ट में हुए विस्फोट में इसका इस्तेमाल किया गया था। डेटोनेटर के जरिए होता है धमाका। सेना इस्तेमाल करती है, खनन उद्योग में भी होता है प्रयोग।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital