मुआवज़े पर केंद्रीय मंत्री ने खड़े किये हाथ, पंजाब सरकार ने दिखाया बड़ा दिल

मुआवज़े पर केंद्रीय मंत्री ने खड़े किये हाथ, पंजाब सरकार ने दिखाया बड़ा दिल

अमृतसर। इराक में आतंकी संगठन आईएसआईएस के हाथो मारे गए 39 भारतीयों में से 38 भारतीयों का शव लेकर भारत पहुंचे केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने मृतकों के परिजनों द्वारा की जा रही मुआवज़े की मांग पर कहा कि उनकी जेब में कोई पिटारा नहीं है।

वहीँ मृतकों के आश्रितों को मुआवज़ा देने के लिए पंजाब की कैप्टेन अमरिंदर सिंह सरकार ने बड़ा दिल दिखाते हुए पांच पांच लाख रुपये के मुआवज़े का एलान किया है।

मृतकों के परिजनों के मुआवजे की मांग पर पंजाब सरकार ने हर परिवार को पांच लाख रुपये और घर के एक सदस्य को नौकरी देने की बात कही है। नवजोत सिंह सिद्धू ने साथ ही बताया कि मृतकों को 20,000 रुपये के पेंशन का भुगतान जारी रहेगा।

इससे पहले पिछले महीने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इराक में 38 भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की थी। उन्होंने आधिकारिक तौर पर संसद को इसके बारे में सूचित किया था। विदेश मंत्री द्वारा 20 मार्च को इसके बारे में आधिकारिक जानकरी देने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार आलोचनाओं के केंद्र में आ गई थी। विपक्षी दलों ने जानकारी छुपाने का गंभीर आरोप भी लगाया था।

उन्होंने बताया था कि डीएनए का मिलान कराने के बाद सभी की पहचान सुनिश्चित हो सकी थी। सभी भारतीयों को चार साल पहले आईएस आतंकियों ने मोसुल से अगवा कर लिया था। शुरुआत में इनके बारे में जानकारी नहीं मिल सकी थी।

उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों और उच्च क्षमता वाले रडार की मदद से सामूहिक कब्रगाह का पता लगाया गया था। सभी भारतीयों को आतंकियों ने मारकर पहाड़ियों में दफना दिया था, जिसके कारण शवों का पता लगाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital