महेश शाह पर नहीं हुई बड़ी कार्यवाही, इनकम टेक्स विभाग ने बयान लेकर छोड़ा

अहमदाबाद । 13,860 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी का खुलासा करने के बाद गिरफ्तार हुए गुजराती व्यापारी महेश शाह को आयकर विभाग ने छोड़ दिया है। उम्मीद की जा रही थी कि महेश शाह पर आपराधिक धाराओं के अंतर्गत बड़ी कार्यवाही की जायेगी लेकिन आयकर विभाग ने महेश शाह के बयान लेकर उसे आज़ाद कर दिया । विभाग ने शनिवार को गिरफ्तार करने के बाद घंटों पूछताछ की और शाह के बयान रिकॉर्ड किए।

इसके बाद शाह को छोड़ दिया गया है और सोमवार को फिर आने के लिए कहा है। आईटी विभाग के संयुक्त निदेशक विमल मीणा ने रविवार को बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने महेश शाह का बयानों को रिकॉर्ड कर लिया है। बता दें कि महेश शाह को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने शनिवार को हिरासत में ले लिया था। जिसके बाद शाह के परिवार को पुलिस सुरक्षा दी गई है।

30 सितंबर की रात 13,860 करोड़ की अघोषित संपत्ति की दी थी सूचना

दें कि शाह आय घोषणा योजना के अंतिम दिन 30 सितंबर की रात को आयकर विभाग के दफ्तर गए थे, जहां उन्होंने स्टेच्युरी फॉर्म- 2 जमा कर अपने पास 13,860 करोड़ रुपये नकदी होने की जानकारी दी थी। बाद में उनका यह फॉर्म स्वीकार हो गया, जिसका अर्थ यह है कि विभाग ने उनकी घोषणा को स्वीकार कर लिया है।

शाह को घोषित आय का 45 प्रतिशत हिस्सा कर के रूप में जमा करवाना था, जो मोटे तौर पर 6237 करोड़ रुपये बनते हैं। 1560 करोड़ रुपये की पहली किश्त 30 नवंबर को देय थी, लेकिन जब वह नहीं दे पाए तो उनका फॉर्म रद करते हुए आयकर विभाग ने उनकी तलाश शुरू कर दी थी।

घोषित संपत्ति की पहली किश्त नहीं कर पाए जमा

शाह ने शनिवार को एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में कहा कि उन्हें कुछ व्यवसायियों और राजनेताओं ने इस्तेमाल किया है, जिनके बारे में वह जल्द खुलासा करेंगे। 29 नवंबर को गायब हुए महेश शाह शनिवार को सामने आए।

उनका कहना है कि जिन लोगों ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा, वह पीछे हट गए और, ‘मैं पहली किश्त नहीं दे पाया।’ शाह के अनुसार, उन्हें अपनी गलती का अहसास हो गया है, लिहाजा वह जल्द ही सबकुछ बताएंगे। गौरतलब है कि घोषित संपत्ति की पहली किश्त जमा करवाने में विफल रहने पर आयकर अधिकारियों ने 67 वर्षीय शाह के घर और दफ्तर में दबिश दी थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital