ममता बनर्जी ने केंद्रीय बजट को गैर-भविष्यवादी, अवसरवादी बताया

ममता बनर्जी ने केंद्रीय बजट को गैर-भविष्यवादी, अवसरवादी बताया

बनर्जी ने कहा कि महंगाई के कारण आयकर स्लैब में किए गए बदलावों से वेतनभोगी वर्ग को कोई लाभ नहीं होगा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्रीय बजट को “गैर-भविष्यवादी” और “अवसरवादी” कहा और कहा कि यह 2024 के राष्ट्रीय चुनाव में लाभ के लिए तैयार किया गया था।

“यह बजट भविष्यवादी नहीं है। यह पूरी तरह अवसरवादी है…इसमें आशा की कोई किरण नहीं है। इसमें सिर्फ अंधेरा है… यह गरीब विरोधी बजट है।’ बनर्जी ने कहा कि वह इस बजट को 30 मिनट में तैयार कर सकती थीं।

फरवरी 2021 में, उसने कहा कि उसने अपने ट्रेडमिल पर व्यायाम करते हुए राज्य का बजट तैयार किया।

“मुझे पता है कि गरीबों और आम आदमी के लिए बजट कैसे तैयार किया जाता है और मूल्य वृद्धि को कैसे रोका जाता है। यहां तक ​​कि हम [राज्य सरकार] भी बजट तैयार करते हैं। लेकिन हम कर नहीं बढ़ाते हैं, ”उसने कहा। “मैं इस बजट की निंदा करता हूं। इसमें कोई प्रकाश नहीं है और यह केवल झूठ और प्रचार पर ही आधारित है। इसका उद्देश्य [2024] चुनाव है।

बनर्जी ने कहा कि बजट के नाम पर गरीबों को वंचित किया गया है. “लोगों के एक वर्ग को लाभ हुआ है। महंगाई की वजह से [आयकर] स्लैब में किए गए बदलाव से कोई फायदा नहीं होगा। यह पूरी तरह से नुकसान है।”

बनर्जी ने कहा कि खाद्य सब्सिडी में कटौती की गई है। “गैर-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार वाले हर राज्य की उपेक्षा की जा रही है। कुछ दक्षिण भारतीय राज्यों के पास आय के अपने स्रोत हैं। गोवा में कैसीनो हैं। हम यहां कसीनो की अनुमति नहीं दे सकते क्योंकि यहां की संस्कृति अलग है।’

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में बेरोजगारी पर एक भी शब्द नहीं है। “वे सब कुछ बेच रहे हैं और सभी सरकारी संस्थानों का विनिवेश कर रहे हैं,” उसने कहा। “पिछले साल, 100-दिवसीय कार्य योजना के लिए बजट आवंटन में कटौती की गई थी। इस साल इसमें भारी कटौती की गई है। उन्होंने काम करने वालों को भुगतान नहीं किया है। ”

भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि राज्य सरकार राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं दे रही है और केंद्र द्वारा वित्तपोषित योजनाओं में भ्रष्टाचार में शामिल है।

“मुख्यमंत्री को केंद्रीय बजट की आलोचना करने का कोई अधिकार नहीं है। उनकी सरकार ने पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था को पंगु बना दिया है। उनकी पार्टी केवल बजट बनाने में अच्छी है कि कैसे केंद्रीय धन से पैसे की हेराफेरी की जाए, कैसे अवैध रूप से नकदी के लिए नौकरियां बेची जाएं, और कैसे राज्य के कर्मचारियों को सही महंगाई भत्ते से वंचित किया जाए, ”भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने कहा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital