ममता ने स्वच्छ भारत अभियान का नाम बदलकर दी बीजेपी को एक और चुनौती

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर बीजेपी और केंद्र की मोदी सरकार को कड़े तेवर दिखाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान का नाम बदलकर इसे मिशन निर्मल बांग्ला का नाम दिया है। पश्चिम बंगाल में अब स्वच्छ भारत अभियान की जगह मिशन निर्मल बांग्ला चलाया जायेगा।

सूत्रों से मिले खबर के अनुसार तृणमूल कांग्रेस नेताओं का कहना हैकि स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार का प्रोजेक्ट होने के बावजूद बीजेपी इसे पार्टी के निजी प्रोजेक्ट की तरह प्रसारित कर इसका राजनैतिक लाभ उठा रही थी।

अब पश्चिम बंगाल सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का नाम बदलने का आदेश दिया है। ममता सरकार के सर्कुलर के बाद मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को अब राज्य में ‘मिशन निर्मल बांग्ला’ के नाम से जाना जाएगा। इतना ही नहीं ममता सरकार के इस आदेश के बाद केंद्रीय स्तर पर अजीविका (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) और प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) को अब आनंदधारा (राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन), बांग्लार ग्राम सड़क योजना और बांग्लार गृह प्रकल्प के नाम से जाना जाएगा। सरकार द्वारा केंद्रीय योजनाएं का नाम बदलने का बीजेपी की राज्य ईकाई ने विरोध किया है।

हाल ही में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने राज्य के सभी सचिवों और डीएम को एक लेटर जारी कर कहा, “केंद्र और राज्य सरकार के साझा संसाधनों के जरिए चलने वाली ग्रामीण विकास योजनाओं के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष नाम दिए गए हैं।”

अतिरिक्त मुख्य सचिव सौरभ कुमार दास द्वारा हस्ताक्षर किए गए पत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा दिए गए नामों का उपयोग पत्राचार के लिए किया जाना चाहिए।

वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक न्यूज़ चैनल से बातचीत में कहा कि योजनाओं के नाम बदलने का आदेश ममता बनर्जी की ओर से जारी किया गया है।

उनका मानना है कि जब केंद्रीय योजनाओं में लागू करने में आई लागत में राज्य सरकार की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत तो इसका श्रेय (क्रेडिट) केवल केंद्र को क्यों मिलना चाहिए? इसके चलते सरकार की ओर से नामों को बदलने का फैसला लिया गया है। बीजेपी ने केंद्रीय योजनाओं का नाम बदलने पर ममता बनर्जी पर राजनीति करने का आरोप लगाया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital