मणिशंकर अय्यर के घर पर पाक राजनयिकों के साथ हुई बैठक का सच

मणिशंकर अय्यर के घर पर पाक राजनयिकों के साथ हुई बैठक का सच

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चुनावी सभाओं में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के घर पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की मौजूदगी में पाकिस्तान के उच्चायुक्त और पूर्व विदेश मंत्री के बीच हुई जिस बैठक का हवाला दे रहे हैं उसका न गुजरात से कोई ताल्लुक है और न पीएम नरेंद्र मोदी से इसका कहीं दूर दूर तक सम्बन्ध है।

इतना ही नही पीएम मोदी का यह दावा भी सत्यता से परे हैं कि पाकिस्तान गुजरात चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर हस्तक्षेप कर रहा है और पाकिस्तान के एक पूर्व अधिकारी चाहते हैं कि कांग्रेस नेता अहमद पटेल गुजरात के अगले मुख्यमंत्री बनें।

चुनावी सभाओं में क्या कह रहे हैं पीएम मोदी :

  • गुजरात के चुनाव में पाकिस्तान कांग्रेस के साथ मिलकर हस्तक्षेप कर रहा है और पाकिस्तान के एक पूर्व अधिकारी चाहते हैं कि कांग्रेस नेता अहमद पटेल गुजरात के अगले मुख्यमंत्री बनें।
  • कांग्रेस से निष्कासित मणिशंकर अय्यर के घर कुछ ही दिन पहले एक बैठक हुई थी, जिसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी मौजूद थे।
  • इस बैठक में गुजरात चुनाव के सिलसिले में बातचीत हुई। बैठक में पाकिस्तानी सेना के पूर्व डायरेक्टर जनरल सरदार अरशद रफ़ीक़ ने अहमद पटेल को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में देखने की इच्छा ज़ाहिर की थी।

क्या है सच्चाई :

इस बैठक में मौजूद रहे वरिष्ठ पत्रकार प्रेमशंकर झा ने बीबीसी से कहा कि इस बैठक में न गुजरात चुनाव का कोई ज़िक्र हुआ, न अहमद पटेल को लेकर कोई बात हुई। उन्होंने बीबीसी को बताया कि वह मणिशंकर अय्यर के घर पर हुई इस बैठक में शामिल थे लेकिन इस बैठक का न गुजरात चुनाव से कोई लेना देना था और न ही पीएम मोदी या अहमद पटेल से।

उन्होंने कहा कि दरअसल पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख़ुर्शीद महमूद कसूरी और कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर आपस में मित्र हैं। यह बैठक एक निजी मुलाक़ात थी। जिसमे भारत पाकिस्तान के बीच रिश्तो में सुधार करने को लेकर थोड़ी बहुत चर्चा अवश्य हुई थी।

वरिष्ठ पत्रकार ने कहा कि “मैं चूंकि कश्मीर मसले पर लिखता रहा हूं और मणिशंकर अय्यर का मित्र भी हूं, इसलिए उन्होंने मुझे भी बुलाया था। हम लोग मिले थे तो हम लोग देशद्रोही हो गए क्या? मुलाक़ात करना देशद्रोह हो गया है क्या?”

वरिष्ठ पत्रकार प्रेमशंकर झा ने बैठक को लेकर जो कुछ कहा उससे कई चीज़ें साफ़ हो जाती है। पहला यह कि मणिशंकर अय्यर के घर पूर्व पीएम और पूर्व राष्ट्रपति की पाक के पूर्व विदेश मंत्री से मुलाकात औपचारिक थी। दूसरा यह कि इस बैठक में न गुजरात चुनाव का कोई ज़िक्र हुआ, न पीएम मोदी का कोई ज़िक्र हुआ और न ही अहमद पटेल का नाम चर्चा में आया।

 

(इनपुट: साभार बीबीसी से)

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital