भारत जोड़ो यात्रा: यूपी के दूसरे दिन राहुल ने बागपत पार कर शामली में प्रवेश किया; ‘नफरत’ के खिलाफ  यात्रा में कई पार्टियां शामिल

भारत जोड़ो यात्रा: यूपी के दूसरे दिन राहुल ने बागपत पार कर शामली में प्रवेश किया; ‘नफरत’ के खिलाफ  यात्रा में कई पार्टियां शामिल

इसके दौरान यू.पी. चरण, यात्रा बागपत और शामली से होकर गुजरेगी – दोनों जिलों को राज्य में किसान राजनीति के केंद्र के रूप में देखा जाता है।

मेरठ : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कड़ाके की ठंड का सामना करते हुए हजारों समर्थकों के साथ बुधवार को बागपत के मवीकलां गांव से अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ जारी रखी. यात्रा के दौरान कड़ाके की ठंड के बावजूद वह अपने बहुचर्चित ‘टी-शर्ट’ अवतार में थे।

समर्थकों के बीच उनका लुक चर्चा का विषय बना रहा। इस दौरान यात्रा में शामिल पार्टी पदाधिकारियों और अन्य लोगों ने ‘भारत जोड़ो, नफरत छोड़ो’ के नारे लगाए। कई लोग तिरंगा और कांग्रेस पार्टी का झंडा लहराते नजर आए।

इसके दौरान यू.पी. चरण, यात्रा बागपत और शामली से होकर गुजरेगी – दोनों जिलों को राज्य में किसान राजनीति के केंद्र के रूप में देखा जाता है। इस क्षेत्र से बड़ी संख्या में किसानों ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में भाग लिया था, जिन्हें बाद में केंद्र ने दबाव में वापस ले लिया था। भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू), जिसने किसानों के विरोध का नेतृत्व किया, ने भी भारत जोड़ो यात्रा को अपना समर्थन दिया। भाकियू के बागपत जिलाध्यक्ष प्रताप गुर्जर ने मावीकलां में यात्रा का स्वागत माल्यार्पण व फूलमालाओं से किया.

साथ ही राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने भी यात्रा का स्वागत किया। दरअसल, छपरौली के रालोद विधायक डॉ. अजय तोमर ने पार्टी के अन्य नेताओं के साथ यात्रा का स्वागत किया और राहुल गांधी के समर्थन में उनके साथ चल पड़े. इसी तरह राष्ट्रीय जाट महासंघ ने भी यात्रा को समर्थन दिया।

इसके प्रवक्ता रोहित जाखड़ यात्रियों के साथ चले, जबकि कई पदाधिकारियों ने रालोद के झंडे लहराए। “हमारे नेता जयंत चौधरी ने यात्रा को समर्थन दिया है। हम उन सभी के प्रयासों का स्वागत करते हैं जो देश में सांप्रदायिक सद्भाव के लिए काम कर रहे हैं क्योंकि धर्मनिरपेक्षता हमारे संविधान की आत्मा है।

पीस पार्टी के अध्यक्ष डॉ अय्यूब ने भी यात्रा का समर्थन किया और कहा कि यह लोगों के बीच प्रेम और सद्भाव का संदेश फैला रही है। इस बीच, यात्रा ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय (एयू) के छात्रों को भी आकर्षित किया, जो फीस वृद्धि का विरोध कर रहे हैं। एयू के छात्र शशांक द्विवेदी ने कहा, “हम सत्ताधारी भाजपा से निराश हैं कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा घोषित 400% शुल्क वृद्धि के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।”

यात्रा में आजमगढ़ के डीएवी डिग्री कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष अमन बहादुर यादव भी शामिल हुए और नई शिक्षा नीति पर नाराजगी जताई. उन्होंने बेरोजगारी का मुद्दा भी उठाया। अग्निवीर योजना से परेशान सेना के कई उम्मीदवार भी यात्रा में शामिल हुए।

यात्रा में कई गन्ना किसान बकाये का “भुगतान न करने” से नाखुश भी दिखे। भाजपा ने किसानों को बर्बाद कर दिया है। यहां तक ​​कि गन्ने की फसल का विक्रय मूल्य भी अभी तक तय नहीं किया गया है, ”स्थानीय किसान विजय चिकारा सऊद ने कहा। बुधवार को राहुल गांधी के साथ मशहूर कॉमेडियन, कवि और व्यंग्यकार राजीव निगम भी चले. यात्रा में यूनिवर्सिटी के कुछ प्रोफेसर और डॉक्टर भी नजर आए।

जबकि प्रियंका गांधी दिल्ली लौट आईं, बुधवार को यात्रा के दौरान मौजूद वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं में दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, प्रमोद तिवारी, अजय कुमार लल्लू, पंखुड़ी पाठक, इमरान प्रतापगढ़ी, ओमवीर यादव, बृजलाल खबरी और नसीरुद्दीन सिद्दीकी शामिल थे। , दूसरों के बीच में।

यात्रा शामली जिले के एलाम में रुकी। शामली के कैराना से होते हुए कल शाम हरियाणा में प्रवेश करेगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital