बड़ी खबर : आज रात 12 बजे के बाद से 500 और 1000 रुपये का नोट बंद

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में एक बड़ी घोषणा करने हुए कहा है कि आज रात 12 बजे के बाद से 500 और 1000 रुपये के नोट प्रतिबंधित हो जायेंगे । 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, 5 रुपये, 2 रुपये और 1 रूपया का नोट और सभी सिक्के नियमित हैं और लेन देन के लिए उपयोग हो सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट, 10 नवम्बर से लेकर 30 दिसम्बर तक अपने बैंक या डाक घर के खाते में बिना किसी सीमा के जमा करवा सकते हैं। 9 नवम्बर और कुछ स्थानों में 10 नवम्बर को भी ATM काम नहीं करेंगे ।

उन्होंने कहा कि हर देश के विकास के इतिहास में ऐसे क्षण आये हैं जब एक शक्तिशाली और निर्णायक कदम की आवश्यकता महसूस की गई। उन्होंने कहा कि सीमा पार के हमारे शत्रु जाली नोटों के जरिये अपना धंधा भारत में चलाते हैं और यह सालों से चल रहा है।

उन्होंने कहा कि समय समय पर मुद्रव्यवस्था को ध्यान में रख कर रिज़र्व बैंक, केंद्र सरकार की सहमति से नए अधिक मूल्य के नोट को सर्कुलेशन में लाता रहा है। उन्होंने कहा कि 500 और 1000 का नोट बंद होने की प्रक्रिया के बाद रिज़र्व बैंक द्वारा 2,000 रुपये के नए नोट के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया है ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार और कला धन जैसी बीमारियों ने अपना जड़ जमा लिया है और देश से गरीबी हटाने में ये सबसे बड़ी बाधा है । यह सरकार गरीबों को समर्पित है और समर्पित रहेगी । उन्होंने कहा कि पिछले ढाई वर्षों में सवा सौ करोड़ देशवासियों के सहयोग से आज भारत ने ग्लोबल इकॉनमी में एक “ब्राइट स्पॉट” के रूप में उपस्तिथि दर्ज कराई है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital