फैज़ाबाद की गौशाला में 15 दिन में 28 गायों की मौत

फैज़ाबाद की गौशाला में 15 दिन में 28 गायों की मौत

फैज़ाबाद। उत्तर प्रदेश के फैज़ाबाद में चारे की कमी के चलते पिछले 15 दिनों में 28 गायो की मौत का मामला प्रकाश में आया है। मामला फैज़ाबाद जिले के तारुन क्षेत्र के ककौली गांव का है, जहाँ पिछले कई वर्षो से एक गैर पंजीकृत गौशाला चल रही है।

न्यूज़ 18 की एक खबर के अनुसार पिछले एक पखवारे में गौशाला की 28 मवेशी चारे के अभाव में मौत हो चुकी हैं और गौशाला संचालकों ने चुपचाप गौशाला के ही जमीन में उन्हें दफना दिया है।

खबर के अनुसार गौशाला संचालकों ने इसके लिए जिला प्रशासन और सरकार को दोषी ठहराया हैं। संचालको का कहना है कि इस बारे में पत्र लिखकर चारा और भूसा उपलब्ध कराने के लिए गुहार लगाई है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

स्थानीय लोगों की माने तो इस गौशाला में गायो के लिए चारे पानी की उचित व्यवस्था न हो पाने के कारण ही उनकी मौत हो रही है। स्थानीय लोगों ने कहा कि गाँव के लोग अपनी हैसियत के अनुसार गायो की देखभाल करते हैं जो पर्याप्त नहीं है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार पंजीकृत गौशालाओं को गायो की देखभाल के लिए आर्थिक सुविधा मुहैया कराती है लेकिन गौशाला का पंजीकरण कराने के बाद भी सरकार से आर्थिक मदद जुटाना इतना आसान नहीं। इसके लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। जिसमे न सिर्फ समय लगता है बल्कि फ़ाइल इधर से उधर कराने में अधिकारीयों के आगे पीछे भी घूमना पड़ता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital