फिर छले गए किसान, उत्तर प्रदेश में कई किसानो के खातों से कटे दो हज़ार रुपये

फिर छले गए किसान, उत्तर प्रदेश में कई किसानो के खातों से कटे दो हज़ार रुपये

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार द्वारा किसानो के बैंक खातो में प्रधानमंत्री किसान निधि के तहत दो हज़ार रुपये की पहली किश्त भेजी गयी थी लेकिन लोकसभा चुनाव सम्पन्न होते होते कई किसानो के बैंक एकाउंट से ये दो हज़ार रुपये गायब हो गए।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली, मुज़फ्फरनगर, हापुड़ और मेरठ में ऐसे कई मामले सामने आये हैं। किसानो के खातों में भेजी गयी किसान सम्मान निधि की राशि के दो हज़ार रुपये उनके खाते से काट दिए गए हैं।

वहीँ उत्तर प्रदेश के आगरा और फ़िरोज़ाबाद जनपद में भी इस तरह के कुछ मामलो का खुलासा हुआ है। किसान सम्मान निधि की पहली किश्त के तौर पर मिले दो हज़ार रुपये की रकम चंद दिनों बाद ही किसानो के खातो से गायब हो गयी।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक नहीं बल्कि कई ऐसे मामले प्रकाश में आने के बाद किसानो ने सरकार के रवैये के प्रति नाराज़गी ज़ाहिर की है। किसानो का कहना है कि जब वे अपने बैंक खातों से किसान सम्मान निधि का पैसा निकालने गए तो उन्हें बताया गया कि उनके खाते में आयी रकम वापस हो गयी है।

मुज़फ्फरनगर जिले के शामली में रहने वाले असगर अली बताते हैं कि किसानो के साथ एक बार फिर मज़ाक हो गया है। किसान सम्मान निधि के नाम पर उनसे छलावा हुआ है। हम सोच रहे थे कि ईद का त्यौहार करीब है, ऐसे में किसान सम्मान निधि में मिली रकम बैंक से निकाल ली जाए लेकिन बैंक जाकर पता चला कि सरकार से आयी दो हज़ार रुपये की पहली किश्त वापस ले ली गयी है।

ये मामले उस पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं जिन इलाको में जहाँ भारतीय किसान यूनियन सक्रीय है। पीएम किसान सम्मान निधि की रकम सरकार द्वारा वापस लिए जाने पर किसान यूनियन ने भी अपना विरोध जताया है। किसान यूनियन के मुताबिक अभी जिन लाभार्थियों के खाते से किसान सम्मान निधि की रकम वापस ले ली गयी है उनकी जानकारी जुटाई जा रही है। किसान यूनियन किसानो के साथ हुए इस छलावे के खिलाफ जल्द अपनी आवाज़ बुलंद करेगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital