“फादर ऑफ इंडिया” पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने बताया “महात्मा गांधी का अपमान”

“फादर ऑफ इंडिया” पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने बताया “महात्मा गांधी का अपमान”

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘भारत का पिता’ कहकर संबोधित किये जाने पर देश की राजनीति गर्म होने की संभावना है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बुधवार को कहा धानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘भारत का पिता’ कहना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के एक बयान पर सवाल उठाते हुए जयराम रमेश ने ट्वीट कर किया, “मैं (मोदी की) इस ‘सराहना’ पर गौरवान्वित नहीं हूं। मेरा मानना है कि यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान है।’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘इसलिए मेरे मित्र जितेंद्र सिंह, क्या आप मुझे आप भारतीय नहीं मानेंगे? अगर आपका यही मापदण्ड है तो ऐसा ही कर लीजिए।’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) द्वारा पीएम मोदी को भारत का पिता (father of India) कहे जाने पर कांग्रेस पहले ही सवाल उठा चुकी है। कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि कोई विदेशी नेता नहीं बता सकता कि भारतीय नागरिक किसे राष्ट्रपिता मानें क्योंकि सब जानते हैं कि यहां के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी हैं।

पार्टी प्रवक्ता राजीव त्यागी ने संवाददाताओं से कहा कि भारतीय समझदार, ज्ञानी और विवेकशील हैं। वे अच्छी तरह जानते हैं कि उनके राष्ट्रपिता कौन हैं। कोई विदेशी नेता यह नहीं बता सकता कि वो किसे राष्ट्रपिता किसे मानें।

क्या है मामला:

गौरतलब है कि न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय मीटिंग के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को ‘फादर ऑफ़ इंडिया’ कहकर संबोधित किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि “मुझे याद है कि भारत पहले काफी अस्थिर था. वहां काफी मतभेद और अंदरुनी झगड़े थे लेकिन उन्होंने (पीएम मोदी ने) सबको एकजुट किया, जैसे कोई पिता करता है। शायद वह फादर ऑफ इंडिया (भारत के पिता) हैं।”

डोनाल्ड ट्रंप के संबोधन को सही करार देते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर कहा कि “अगर किसी को इस पर गर्व नहीं होता तो उसे भारतीय कहलाने का हक नहीं है।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital