पढ़िए: अभद्र भाषा इस्तेमाल करने में पीएम मोदी भी पीछे नहीं

पढ़िए: अभद्र भाषा इस्तेमाल करने में पीएम मोदी भी पीछे नहीं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात की चुनावी सभाओं में स्वयं के खिलाफ अभद्र भाषा के इस्तेमाल के लिए कांग्रेस नेताओं के नाम गिना रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि स्वयं पीएम मोदी ने कभी अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं किया।

बीजेपी के एक दर्जन नेता ऐसे हैं जो अपने बयानो में निरंतर आग उगलते रहते हैं। बात सिर्फ हिन्दू मुसलमानो की ही नहीं बल्कि बीजेपी के इन कटुभाषी नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ बेहद घटिया भाषा का इस्तेमाल किया है।

इतना ही नहीं बीजेपी नेताओं ने तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका गांधी के खिलाफ भी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए सारी मर्यादाओं को लांघ दिया है।

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की पीएम मोदी पर की गयी एक टिप्पणी को बीजेपी नेता और स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभाओं में बताकर जनता की हमदर्दी पाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन हकीकत इसके पलट है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी नेता मुख़्तार अब्बास नक़वी, गिरिराज सिंह, रविशंकर प्रसाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज, स्मृति ईरानी, सुब्रमणियम स्वामी सहित बीजेपी के एक दर्जन से अधिक नेता ऐसे हैं जिन्होंने कांग्रेस नेताओं को लेकर व्यक्तिगत हमले किये हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अवसरों पर नेहरू गांधी परिवार के सदस्यों और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर निजी हमले करते हुए कटु शब्दों का इस्तेमाल किया है।

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को “जर्सी गाय” तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को हाई ब्रीड “बछड़ा” कहा।
  • पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह को ‘नाइट वॉचमेन’ कहा।
  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इटेलियन कह कर सम्बोधित किया।
  • कांग्रेस के चुनाव निशान को खूनी पंजा कहा।
  • शशि थरूर की पत्नी को 50 करोड़ की गर्ल फ्रेंड कहा।
  • हाल ही में कांग्रेस को औरंगजेब और खिलजी की समर्थक कहा।

ये चंद उदाहरण हैं जिनसे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि अपशब्दो के इस्तेमाल के मामले में अकेले मणिशंकर अय्यर ही आगे नहीं है। स्वयं पीएम मोदी भी इस तरह की भाषा का इस्तेमाल करते रहे हैं।

वहीँ बीजेपी नेता भी लगातार मर्यादाओं की सीमाएं लांघते रहे हैं।

  • बीजेपी सांसद सुब्रमणियम स्वामी ने पूर्व पीएम डा मनमोहन सिंह को नपुंसक कहा।
  • योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में गुजरात की चुनावी रैली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को तू कह कर सम्बोधित किया।
  • स्वामी साक्षी महाराज और गिरिराज सिंह का तो कहना ही क्या, ये तो जब बोलते हैं तो मर्यादाओं का हनन नहीं बल्कि कत्ल करते हैं। यही हाल मुख्तार अब्बास नक़वी और स्मृति ईरानी का भी है। जो न अपना कद देखते हैं और न आवश्यकता देखते हैं।
  • हाल ही में बीजेपी सांसद परेश रावल ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ‘बार वाला’ कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनी चुनावी सभाओं में कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश कितनी सफल हो पाएगी यह तो चुनावी नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा लेकिन एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या पीएम मोदी अपनी पार्टी के सांसदों और मंत्रिमंडल के सदस्यों पर कार्रवाही करने की हिम्मत रखते हैं ?

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital