पंजाब के 11 जिलों में किसान रविवार को 3 घंटे के लिए रेल पटरियां जाम करेंगे

पंजाब के 11 जिलों में किसान रविवार को 3 घंटे के लिए रेल पटरियां जाम करेंगे

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के नेताओं ने रविवार को पंजाब के 11 जिलों में कम से कम तीन घंटे तक रेल पटरियों का घेराव करने का ऐलान किया है.

उनकी विभिन्न मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसमें जनवरी 2021 में सिंघू बॉर्डर पर तीन कृषि कानूनों के विरोध में बैठे किसानों के एक समूह पर कथित रूप से हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी शामिल है।

विरोध दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक रेल यातायात बाधित रहेगा, मुख्य रूप से अमृतसर-दिल्ली ट्रैक, अमृतसर-खेमकरन ट्रैक और अमृतसर-पठानकोट ट्रैक पर।

केएमएससी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि किसान 11 जिलों- अमृतसर, गुरदासपुर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, मोगा, मुक्तसर, मनसा, जालंधर, होशियारपुर और लुधियाना में 13 स्थानों पर रेल यातायात को अवरुद्ध करेंगे।

“भाजपा के एक नेता और उनके लगभग 250 समर्थकों ने 29 जनवरी, 2021 को तीन कृषि कानूनों (अब निरस्त) का विरोध कर रहे किसानों पर पेट्रोल बम से हमला किया था। हालांकि, हमलावरों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय, पुलिस ने लाठीचार्ज का सहारा लिया। किसानों, महिलाओं सहित। दो साल हो जाने के बाद भी आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। हम उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई चाहते हैं।’

पढेर ने आगे कहा कि एमएसपी सुनिश्चित करने वाला कानून बनाने के लिए सरकार ने लिखित सहमति दी थी. “इस कानून को बनाने का काम तुरंत शुरू किया जाना चाहिए। इसी तरह, तीन कृषि कानूनों के विरोध में नई दिल्ली में किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को रद्द किया जाना चाहिए। पंढेर ने कहा कि दिल्ली विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए लोगों के परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी और मुआवजा दिया जाना चाहिए।

केएमएससी के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि लखीमपुर खीरी कांड के आरोपी केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत रद्द कर उसे वापस जेल भेज देना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उन्हें 2021 लखीमपुर खीरी हिंसा में आठ सप्ताह की अंतरिम जमानत दे दी, जिसमें आठ लोगों की जान चली गई थी।

केंद्र सरकार से जुड़ी किसानों की अन्य मांगों में बिजली संशोधन बिल के मसौदे को रद्द करना और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के साथ भारत सरकार द्वारा किए गए समझौतों को छोड़ना शामिल है।

राज्य सरकार की मांगों में गन्ने की फसल के लिए किसानों के लंबित भुगतान को मंजूरी देना और उन किसानों को पर्याप्त मुआवजा देना शामिल है जिनकी भूमि सड़क परियोजनाओं के लिए अधिग्रहित की जा रही है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital