‘नरसिम्‍हा राव ने कहा था भारत हिंदू राष्‍ट्र है’

Mani-shankar-ayyar

नई दिल्ली । पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव हिन्दू राष्ट्र के पक्षधर थे, भले ही वे कांग्रेस जैसी धर्मनिरपेक्ष पार्टी में थे लेकिन उनके दिल दिमाग में संघ और कटटर हिन्दुत्व् की विचारधारा रही होगी । यही कारण रहा कि उनके शासनकाल में तमाम कानून व्यवस्था को ख़ारिज करते हुए बाबरी मस्जिद को जबरन शहीद कर दिया गया ।

कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री रह मणिशंकर अय्यर ने दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्‍हा राव ने उनसे कहा था कि भारत हिंदू राष्‍ट्र है। अय्यर ने पिछले दिनों नरसिम्‍हा राव पर लिखी गई किताब ‘पीवी नरसिम्‍हा राव: हाफ लॉयन’ को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच यह बयान दिया। अय्यर ने एनडीटीवी के लिए लेख में यह दावा किया।

उन्‍होंने लिखा, ”अक्‍टूबर 1992 में वे 44 दिन की रामेश्‍वरम से अयोध्‍या की राम रहीम यात्रा पर निकले हुए थे। जब वे भुवनेश्‍वर पहुंचे तो नरसिम्‍हा राव ने उन्‍हें बुलाया। उन्‍होंने मुझसे कहा कि मेरी यात्रा से उन्‍हें कोई नाराजगी नहीं लेकिन धर्मनिरपेक्षता की मेरी परिभाषा से असहमति है। मैंने पूछा कि कहां गलती हो गई। उन्‍होंने कहा, ‘मणि, तूम समझ नहीं रहे हो यह एक हिंदू राष्‍ट्र है।’ मैं हैरान रह गया। मैं सोचता था कि हमारा देश धर्मनिरपेक्ष है। इसलिए मैं बड़बड़ाया, ‘लेकिन सर, यही बात तो भाजपा भी कहती है।’ लेकिन उन्‍होंने कोई जवाब नहीं दिया।”

गौरतलब है कि नरसिम्‍हा राव के प्रधानमंत्री काल में ही अयोध्‍या में बाबरी विध्‍वंस हुआ था। इस घटना के कारण उनकी सरकार की काफी किरकिरी हुई थी। उन पर लिखी किताब के लॉन्‍च के मौके पर उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि नरसिम्‍हा राव के बुरे काम अब भी देश को भारी पड़ रहे हैं। हालांकि उन्‍होंने कहा कि देश में आर्थिक सुधार लाकर उन्‍होंने शानदार काम किया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital