नए नोटों की छपाई को लेकर राज्य सभा में हंगामा, विपक्ष ने बताया ‘बड़ा घोटाला’

नए नोटों की छपाई को लेकर राज्य सभा में हंगामा, विपक्ष ने बताया ‘बड़ा घोटाला’

नई दिल्ली। राज्य सभा में आज नए नोटों की छपाई को लेकर बड़ा हंगामा हुआ। विपक्ष ने नोटों के दो तरह के डिजायन का मामला उठाते हुए इसे बड़ा घोटाला बताया है।

विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार नोटबंदी के बाद से लगातार नोट के डिजाइन और डिनोमिनेशन में परिवर्तन करने की कोशिश कर रही है, जिससे किसी बड़े घोटाले की आहट लग रही है।

कांग्रेस सांसद कपिल सिब्बल ने 500 रुपये के नोट के दो फोटो दिखाते हुए कहा कि एक ही कीमत वाले नोट के दो अलग अलग डिजायन कैसे हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब मालूम पड़ रहा है कि देश में नोटबंदी क्यों लागू करने का फैसला क्यों किया गया। रिज़र्व बैंक दो तरह के नोट छाप रहा है, जिनके साइज और डिजायन अलग अलग हैं। ये कैसे सम्भव हो सकता है ? सिब्बल ने कहा कि सरकार देश की जनता को इस पर तुरंत जबाव दे कि यह कैसे हुआ ?

कांग्रेस के आरोपों पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर गैर जिम्मेदारना बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस सदन में ऐसे मुद्दे उठा रही है जिनमे कोई सच्चाई नहीं है। वहीँ मुख़्तार अब्बास नकवी ने कपिल सिब्बल से पूछा कि उन्हें ये नोट कहाँ से मिले ? बाद में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि वे इन नोटों की असलियत पता करेंगे।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital