नए ट्रेफिक नियमो के खिलाफ यूथ कांग्रेस का केंद्रीय मंत्री गडकरी के आवास पर प्रदर्शन

नए ट्रेफिक नियमो के खिलाफ यूथ कांग्रेस का केंद्रीय मंत्री गडकरी के आवास पर प्रदर्शन

नई दिल्ली। नए ट्रेफिक नियमो को लेकर जहाँ गुजरात जैसे राज्य ने इसे जस का तस लागू न करने का फैसला लिया है वहीँ कई राज्य इसे लागू करने को तैयार नहीं हैं। वहीँ नए ट्रेफिक नियमो को लेकर कांग्रेस ने विरोध शुरू कर दिया है।

बुधवार को दिल्ली में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के दिल्ली स्थित आवास पर प्रदर्शन किया। इसमें सैकड़ो यूथ कांग्रेस कार्यकर्त्ता शामिल हुए।

नए ट्रफिक नियमो पर अब कांग्रेस ने खुलकर विरोध करना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस इसे बड़ा मुद्दा बना सकती है। यही कारण है कि अब विरोध में कांग्रेस नेताओं के बयान आना शुरू हो गए हैं।

राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि कानून का पालन सभी को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो चीजें व्यवहारिक नहीं हैं, उनमें बदलाव होना ही चाहिए।

वहीं कांग्रेस के एक और नेता संदीप दीक्षित ने कहा कि इस तरह का भारी-भरकम जुर्माना लगाने से अच्छा है कि सरकार को लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करना चाहिए।

गौरतलब है कि नए ट्रेफिक नियमो में तरफ नियमो का उल्लंघन करने पर दंड के तौर पर भारी भरकम रकम बसूले जाने का प्रावधान है। 1 सितंबर 2019 से देशभर में लागू हुए मोटर वीइकल ऐक्ट (संशोधन) के अमल में आने के बाद कई जगह से 50 हजार रुपये से ज्यादा का चालान कटने की खबरें भी आ रही हैं।

वहीँ राजस्थान के ताजा मामले में एक ट्रक मालिक को 1.41 लाख का चालान भुगतान करना पड़ा। वहीँ दूसरी तरफ बीजेपी शासित गुजरात में राज्य सरकार ने संशोधित नए ट्रेफिक नियमो को जस का तस लागू करने की जगह ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के 24 मामलों में जुर्माने की दर 90 पर्सेंट तक कम कर दी है। वहीँ कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदुरप्पा ने भी कहा है कि वे कर्नाटक में नए ट्रेफिक नियमो को गुजरात की तर्ज पर ही लागू करेंगे।

नरम पड़े गडकरी, कही ये बात :

नए ट्रेफिक नियमो पर विरोध के सुर मुखर होने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं। नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा है कि राज्य चाहे तो जुर्माने की राशि घटा सकते हैं। इस बयान से स्पष्ट है कि सरकार को जनता के बीच बढ़ती नाराजगी का अहसास हो गया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital