देश में बेरोज़गारी से जूझ रहे दस राज्यों में 6 राज्य बीजेपी शासित

देश में बेरोज़गारी से जूझ रहे दस राज्यों में 6 राज्य बीजेपी शासित

नई दिल्ली। देश में बढ़ती बेरोज़गारी को लेकर जहाँ विपक्ष बार बार सवाल खड़े कर रहा हैं वहीँ सरकार का कहना है कि देश में सबकुछ ठीक है। देश में बेरोज़गारी को लेकर सामने आये एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि बेरोज़गारी से जूझ रहे दस राज्यों में बीजेपी शासित राज्य टॉप पर हैं।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) द्वारा बेरोजगारी पर किए गए हालिया सर्वे में खुलासा हुआ है कि बीजेपी शासित राज्य त्रिपुरा में सर्वाधिक बेरोज़गारी है और यहाँ त्रिपुरा में बेरोजगारी दर 31.2 प्रतिशत है।

वहीँ उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार में भी बेरोज़गारो की तादाद ज़्यादा है। इन राज्यों में या तो बीजेपी स्वयं सत्ता में हैं या वह सरकार में शामिल हैं।

सर्वे के मुताबिक वर्तमान में देश में बेरोजगारी का राष्ट्रीय औसत 8.18 प्रतिशत है। बेरोज़गारी में टॉप 10 राज्यों में दिल्ली में बेरोज़गारी की दर 20.4 प्रतिशत, हरियाणा में यह दर 20.3 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 15.6, पंजाब 11.1, झारखंड 10.09, बिहार 10.3, छत्तीसगढ़ 8.6 और उत्तर प्रदेश में 8.2 प्रतिशत है।

सर्वे में सामने आया है कि बेरोज़गारी में मामले में दक्षिण भारत में बेरोज़गारी दर कम है। सीएमआई के मुताबिक कर्नाटक में बेरोजगारी दर 3.3 प्रतिशत है, जबकि तमिनाडु में यह दर और कम 1.8 प्रतिशत है।वहीँ महाराष्ट्र में यह 5.7 प्रतिशत है।

सर्वे के मुताबिक त्रिपुरा का बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत से 3.8 गुना अधिक है, जबकि राजधानी दिल्ली और हरियाणा की दरें राष्ट्रीय औसत से 2.5 गुना ज्यादा हैं। सीएमआई के अनुसार भारतीय राज्यों के इस मासिक सर्वे में 43,600 घरों को शामिल किया गया है।

गौरतलब है कि ऑटो सेक्टर में आयी बड़ी मंदी के बाद कुछ ही महीनो में लाखो लोगों के बेरोज़गार होने की बात सामने आयी है। इतना ही नहीं आर्थिक मंदी का भी बाजार पर सीधा असर देखा जा रहा है। देश की कई नामो ऑटो कंपनियों ने अपने प्रोडक्शन में कमी करने के लिए प्लांटों में बंदी का एलान किया है।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital