तमिलनाडु में कांग्रेस – डीएमके गठबंधन तय !

तमिलनाडु में कांग्रेस – डीएमके गठबंधन तय !

नई दिल्ली। इस वर्ष होने जा रहे आम चुनाव के लिए तमिलनाडु में जहाँ बीजेपी ने अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) के साथ गठबंधन किया है वहीँ कांग्रेस और डीएमके के बीच गठबंधन तय होने की खबर है।

तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में से जहाँ बीजेपी – अन्नाद्रमुक गठबंधन में जहाँ बीजेपी 5 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीँ दूसरी तरफ कांग्रेस डीएमके के गठबंधन में कांग्रेस को 8 लोकसभा सीटें मिली हैं।

कांग्रेस डीएमके द्वारा बनाये गए महागठबंधन में कई अन्य दलों को भी स्थान दिया गया है। इनमे सीपीआई, सीपीएम, वीसीके, एमडीएमके, केओएनजीयू और एमएमके शामिल हैं।

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर तमिलनाडु में महागठबंधन को अंतिम रूप देने के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया था। पार्टी सूत्रों की माने तो इस बैठक में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अहमद पटेल और ग़ुलाम नबी आजाद भी शामिल थे।

सूत्रों ने कहा कि तमिलनाडु में महागठबंधन को लेकर हुई बैठक में तय हुआ कि जिन राज्यों में महागठबंधन को लेकर तस्वीर साफ़ नहीं है उन राज्यों में गठबंधन की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाएगा। जिससे उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया का काम शुरू किया जा सके।

सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भले ही पार्टी अकेले चुनाव लड़ने का एलान कर चुकी है लेकिन समाजवादी पार्टी की तरफ से गठबंधन को लेकर सकारत्मक रुख दिखाए जाने के बाद पार्टी इस दिशा में जल्द कदम उठा सकती है।

ओडिशा में भी महागठबंधन बनाने के प्रयास:

गौरतलब है कि बिहार और झारखंड में बने महागठबंधन की तर्ज पर कांग्रेस ओडिशा में भी महागठबंधन बनाने के प्रयासों में जुट गयी है। इस महागठबंधन में कांग्रेस के अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा, सीपीआई और सीपीएम को शामिल किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

सीपीआई नेता डी राजा ने कहा है कि उड़ीसा में गठबंधन के लिए बातचीत चल रही हैं और जल्द ही इसपर निर्णय लिया जाएगा। मुकाबले में इस बार भाजपा भी रहने वाली है।

राजा ने कहा कि पार्टी इस पर लगातार बात कर रही है और सीटों का मामला जल्द ही सुलझा लेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, लेफ्ट और जेएमएम के गठबंधन के कारण ओडिशा में हम लोग चर्चा के केंद्र में हैं। कांग्रेस, सीपीआई, सीपीएम और जेएमएम आने वाले चुनाव में भी साथ ही लड़ेंगी।

उन्होंने कहा कि देश में संस्थाओं पर गंभीर खतरा है जबकि कुछ लोगों के अंदर भय का माहौल है। इसलिए ‘देश बचाओ, मोदी हटाओ’ आज देश में नारा बन चुका है। वहीं कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष निरंजन पाठक ने ओडिशा में गठबंधन को लेकर कहा कि पार्टियों से बातें हो रही हैं लेकिन सीट शेयरिंग पर अभी कोई बात नहीं हुई है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital