ट्रंप के सिर पर लटकी है महाभियोग की तलवार, जल्द शुरू होगी कार्रवाही

ट्रंप के सिर पर लटकी है महाभियोग की तलवार, जल्द शुरू होगी कार्रवाही

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जल्द ही महाभियोग की कार्रवाही शुरू हो सकती है। अमरीकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नेन्सी पेलोसी ने इस बात के संकेत दिए हैं।

नेन्सी पेलोसी के अनुसार डोनल्ड ट्रंप ने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिस्पर्धी और उप राष्ट्रपति जो बाइडन को नुक़सान पहुंचाने के लिए विदेशी शक्तियों से मदद तलब करके अपने शपथ का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप पर पद और अधिकारों के दुरुपयोग करने के आरोप के अंतर्गत महाभियोग की कार्यवाही शुरु की जाएगी।

न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा के वार्षिक अधिवेशन में संबोधन के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अपने विरुद्ध जांच को “विच हंट गार्बिज” या “चुड़ौलों का शिकार जैसी फ़ालतू चीज़” क़रार दिया और दावा किया कि इससे उनके 2020 के चुनाव में मदद मिलेगी।

नेन्सी पेलोसी ने अमरीका की राजधानी वाशिंग्टन डीसी में न्यूज़ कांफ़्रेंस करते हुए कहा कि ट्रम्प के राष्ट्रपति के रूप कार्यवाहियों से अपमान जनक वास्तविकताएं सामने आईं जिनमें राष्ट्रपति पद के शपथ का उल्लंघन और राष्ट्रीय सुरक्षा से धोखा देना शामिल है। उन्होंने कहा कि इन कारणों की वजह से मैं एलान कर रही हूं कि अमरीकी प्रतिनिधि सभा, सरकारी महाभियोग की जांच को आगे लेकर बढ़ रही है।

गौरतलब है कि डोनल्ड ट्रंप के विरुद्ध डेमोक्रेट के चयनित राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जो बाइडन को नुक़सान पहुंचाने के लिए यूक्रेन को मदद की पेशकश के नये आरोप सामने आए थे। आरोप है कि डोनल्ड ट्रम्प ने संदिग्ध रूप से यूक्रेन में अपने समकक्ष पर दबाव डाला था कि वह जो बाइडन परिवार के विरुद्ध भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करवाएं।

अमेरिका में 14 महीने बाद राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने है। माना जा रहा है कि यदि डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्रवाही शुरू हुई तो उनका राजनैतिक भविष्य खतरे में पड़ सकता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital