टाइम मैगज़ीन की 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में पीएम मोदी का नाम गायब

टाइम मैगज़ीन की 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में पीएम मोदी का नाम गायब

Narindra-Modi

वाशिंगटन । अंतरष्ट्रीय पत्रिका टाइम मैगजीन द्वारा 2016 के लिए घोषित दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम गायब है । जबकि वे पिछले साल टाइम पत्रिका के 100 प्रभावशील व्यक्तियों की सूची में शामिल थे।

टाइम की ओर से जारी सालाना सूची में अमेरिकी कंपोजर लिन मैनुएल-मिरांडा, आईएमएफ की प्रमुख किस्टीन लेगार्ड तथा ऑस्कर पुरस्कार विजेता अभिनेता लिआनार्दो दी कैपरियो शामिल हैं। ये सभी कला, विज्ञान, समाज, प्रौद्योगिकी समेत अन्य क्षेत्रों में अगुवा हैं।

वहीँ इस लिस्ट में रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, गूगल के सीईओ सुदंर पिचई और फ्लिपकार्ट के संस्थापक बिन्नी बंसल तथा सचिन बंसल शामिल हैं।

वहीं सानिया मिर्जा के बारे में मैगजीन ने क्रिकेट खलाड़ी सचिन तेंदुलकर के हवाले से कहा है, ‘उनका विश्वास, ताकत तथा जुझारूपन टेनिस से ऊपर पहुंच गया है और उन्होंने भारतीयों को अपने सपने को साकार करने के लिए प्रेरित किया है..।’ इसके अलावा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के बारे में अभिनेता डी जानसन ने कहा कि उन्हें पता है कि कठिन मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। अभिनेता ने चोपड़ा की सराहना की है।

लीडर्स की कैटिगरी में भारत की तरफ से सिर्फ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन को शामिल किया गया है। राजन को लिस्ट में 13वें नंबर पर रखा गया है। टाइम मैगजीन ने राजन को दूरदृष्टिवाला बैंक अधिकारी की संज्ञा दी है। टाइम ने कहा कि वह ऐसे गिने-चुने अर्थशास्त्रियों मे शामिल हैं, जिन्होंने वैश्विक संकट तथा गिरावट में भारत को रास्ता दिखाया और इस समय उभरते बाजारों में एक आकषर्क स्थल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

इसके अलावा इस साल की सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तथा उनकी पत्नी प्रीससिला, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रास्वा ओलोंद, म्यांमार की नेता आंग सान सू ची के भी नाम शामिल हैं। टाइम मैगजीन हर साल दुनिया भर से 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची तैयार करता है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital