झारखंड और महाराष्ट्र में बीजेपी को अपनों से ही खतरा

झारखंड और महाराष्ट्र में बीजेपी को अपनों से ही खतरा

नई दिल्ली। देश के तीन अहम राज्यों महाराष्ट्र,झारखंड और हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां जोरो पर हैं। तीनो ही राज्यों में बीजेपी सत्तारूढ़ पार्टी है। इसके बावजूद महाराष्ट्र और झारखंड में उसे अपनों से ही चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

जहाँ महाराष्ट्र में बीजेपी और सहयोगी दल शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है वहीँ झारखंड में एनडीए की सहयोगी पार्टी जनता दल यूनाइटेड द्वारा अकेले दम पर चुनाव लड़ने के एलान से बीजेपी के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आयी हैं।

महाराष्ट्र में शिवसेना 50-50 फॉर्मूले की ज़िद्द पर अड़ी है जबकि बीजेपी उसे 50 सीटें कम देने की बात कह रही है। लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी और शिवसेना के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर काफी समय तक पेंच फंसा रहा था। शिवसेना बीजेपी को बड़ा भाई मानने को तैयार नहीं हैं।

वहीँ राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नव निर्माण सेना के कांग्रेस एनसीपी गठबंधन में शामिल होने की संभावनाओं को देखते हुए करीब 100 सीटों पर शिवसेना बीजेपी के वोट बैंक में बड़ी सेंधमारी की सम्भावना है।

कभी पीएम नरेंद्र मोदी के मेहमान के तौर पर गुजरात घूमने गए महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष राज ठाकरे अब पीएम मोदी और बीजेपी को ही कटघरे में खड़ा कर रहे हैं।

वहीँ कांग्रेस के लिए अच्छी खबर यह है कि महाराष्ट्र में प्रकाश आंबेडकर की पार्टी वंचित बहुजन आघाडी और असदुद्दीन ओवैसी की आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के बीच गठबंधन की संभावनाएं समाप्त हो गयीं हैं। इसलिए माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में इन पार्टियों के गठबंधन से झटका खा चुकी कांग्रेस एनसीपी विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन कर सकती है।

दूसरी तरफ झारखंड में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने एलान किया है कि वह राज्य में अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी। ऐसे में नीतीश कुमार की पार्टी के उम्मीदवार और बीजेपी के उम्मीदवार एक दूसरे के खिलाफ मैदान में होंगे।

माना जा रहा है कि बिहार से सटे झारखंड में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार करने जायेंगे। ऐसे में चुनावी मंच से नीतीश कुमार झारखंड की बीजेपी सरकार के नकारात्मक कार्यो को जनता के सामने अवश्य उजागर करेंगे।

हालाँकि अभी विधानसभा चुनावो में ख़ासा समय बाकी है। अभी विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होनी है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही झारखंड, महाराष्ट्र और हरियाणा में अचार संहिता लागू हो जाएगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital