जीएसटी का असर, घरेलू सिलेंडर में 32 रुपये की बढ़ोतरी

जीएसटी का असर, घरेलू सिलेंडर में 32 रुपये की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। देश में जीएसटी लागू होने के बाद जहाँ सरकार में बैठे लोग महंगाई से राहत मिलने के दावे कर रहे हैं वहीँ इसके पलट जीएसटी लागू होते ही घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। अब लोगों को रसोई गैस सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे। ये दाम जीएसटी लागू होने और सब्सिडी में कटौती से बढ़ेंगे।

अंग्रेजी अखबार इकॉनिमिक टाइम्स के मुताबिक, जीएसटी के लागू होने से पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, लेकिन कुछ राज्यों में इस पर 2-4 प्रतिशत का वैट लगता था लेकिन अब क्योंकि LPG को 5% के स्लैब में रखा गया है, तो इसकी कीमत में 12-15 रुपये की बढ़ोतरी हो रही है।

इसके अलावा जून से ही एलपीजी की सब्सिडी में भी कुछ कटौती की गई है। उदाहरण के तौर पर अगर जून तक किसी के पास 119 रुपये तक की सब्सिडी आती थी, तो अब उसे मात्र 107 रुपये ही सब्सिडी के रुप में मिलेंगे। इसका मतलब जीएसटी और सब्सिडी के कारण आम आदमी की जेब पर सीधे तौर पर 30-32 रुपये का असर पड़ रहा है।

वहीँ जीएसटी के आने से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपये तक की कटौती हुई है। इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5% तक का टैक्स लगता था, लेकिन अब इसे 18% स्लैब में रखा गया है जिसके कारण दाम घटे हैं।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital