चुनाव से पहले फडणवीस को बड़ा झटका, सुप्रीमकोर्ट ने पलटा हाईकोर्ट का फैसला, चलेगा मुकदमा

चुनाव से पहले फडणवीस को बड़ा झटका, सुप्रीमकोर्ट ने पलटा हाईकोर्ट का फैसला, चलेगा मुकदमा

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीमकोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला पलटते हुए 2014 के चुनावी हलफनामे में कथित तौर पर गलत जानकारी देने के लिए फडणवीस पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 2014 के विधानसभा चुनाव के दौरान नामांकन के साथ दाखिल किये गए चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक मामलों की जानकारी नहीं थी।

इस मामले में एक एडवोकेट सतीश यूकी ने सुप्रीमकोर्ट में याचिका दाखिल कर आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 2014 के विधानसभा चुनावों के दौरान अपने नामांकन दाखिल करते समय जानकारियां छिपाई थीं।

युकी का कहना था कि चुनावी हलफनामे में फडणवीस ने नागपुर जिला न्यायालय में अपने खिलाफ चल रहे दो आपराधिक मामलों के लंबित होने की जानकारी छिपाई थी।

इस मामले को लेकर इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट ने याचिका खारिज कर दी थी और कहा था कि याचिका में तथ्यों की कमी है। निचली अदालत और बॉम्बे उच्च न्यायालय ने कहा था कि पहली नजर में फडणवीस के खिलाफ कोई मामला नहीं बनता है।

अब इस मामले में सुप्रीमकोर्ट ने हाईकोर्ट का फैसला रद्द करते हुए उनके खिलाफ ट्रायल चलाने का आदेश दिया है। शीर्ष अदालत के फैसले के बाद सीएम फडणवीस के खिलाफ मजिस्ट्रेट कोर्ट में ट्रायल चलेगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital