चुनावी माहौल में स्वामी बोले “अर्थशास्त्र नहीं जानते पीएम मोदी और वित्तमंत्री जेटली”

चुनावी माहौल में स्वामी बोले “अर्थशास्त्र नहीं जानते पीएम मोदी और वित्तमंत्री जेटली”

कोलकाता। देश में लोकसभा चुनाव के बनते माहौल के बीच बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने एक बयान से पीएम नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को कटघरे में खड़ा कर दिया है।

“एंगेजिंग पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना” विषय पर यहां लोगों के समूह को संबोधित करते हुए स्वामी ने अपनी ही पार्टी के नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि हमारे प्रधानमंत्री यह क्यों कहते रहते हैं कि भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। शायद इसलिए क्योंकि उन्हें अर्थशास्त्र की जानकारी नहीं है और वित्त मंत्री भी अर्थशास्त्र नहीं जानते।

स्वामी ने कहा कि विनिमय दरों पर आधारित गणना के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व में पांचवें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि विनिमय दरें बदलती रहती हैं और रुपये में गिरावट होने के कारण, भारत इस तरह की गणना के आधार पर फिलहाल सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

स्वामी ने कहा कि अर्थव्यवस्था के आकार की गणना का सही तरीका क्रय शक्ति क्षमता है और इसके आधार पर भारत फिलहाल तीसरे स्थान पर है।

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि औपनिवेशिक बलों के आक्रमण से पहले तक भारत और चीन विश्व में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान के सबसे समृद्ध देश हुआ करते थे।

उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू ने 1950 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री ने “सर्वोदय मूड” में कहा था कि यह (स्थायी सदस्यता) चीन को जानी चाहिए।

गौरतलब है कि सुब्रमणियम स्वामी वित्त मंत्री के तौर पर अरुण जेटली की लगातार आलोचना करते रहे हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतें गिरने पर भी उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली की घेरबंदी की थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital