गूगल में नमक हराम देश सर्च करने पर आ रहा भारत का नाम

नई दिल्ली । मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक अफवाह फैली कि गूगल सर्च इंजन पर ‘नमक हराम देश’ सर्च करने पर भारत का नाम आ रहा है । ट्विटर पर मंगलवार रात से एक स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है। इसमें दिखाया गया है कि गूगल पर ‘नमक हराम देश’ सर्च करने पर भारत का नाम आता है। गूगल के इस सच के वायरल होने के बाद भारत के लोग इस ट्वीट को देखकर काफी दुखी हैं और गुस्से से भरे हुए हैं।

वहीँ लोकभारत ने गूगल पर ‘नमक हलाल देश’ सर्च किया तब भी गूगल का जबाव वही था । नमक हलाल देश लिखने पर गूगल में भारत का झंडा और नक्शा दोनो दिखाई दे रहे थे ।

namak-halal
दरअसल, सबसे पहले यह समझना होगा कि ऐसा क्यों हो रहा है। जब आप इसकी वजह समझ जाएंगे तो आपको भी गुस्सा नहीं आएगा। दरअसल, 1973 में एक हिंदी फिल्म आई थी। जिसका नाम ‘नमक हराम’ था। जी हां, वही फिल्म जिसमें अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना और रेखा ने साथ काम किया था। क्योंकि ‘नमक हराम’ भारत में बनी फिल्म थी इसलिए भारत का नाम उसके साथ जोड़कर दिखाया जा रहा है।

अगर यकीन ना हो तो गूगल पर जाकर ‘मुगल ए आजम’ टाइप करके देखिए। तब ही आपको भारत का ही झंडा दिखेगा।यह ट्वीट काफी दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यहां तक कि पाकिस्तानी मीडिया ने भी इसे दिखाया है। फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि इस शरारत को सबसे पहले किसने किया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital