कैराना से पलायन करने वाले हिन्‍दू परिवारों की लिस्‍ट में मृतकों के नाम भी शामिल !

Hukum-Singh

लखनऊ । भाजपा सांसद हुकुम सिंह के कैराना से हिन्दुओं के पलायन दावे पर उंगलियां उठनी शुरू हो गईं हैं । शामली जिला प्रशासन ने रविवार को भाजपा सांसद हुकुम सिंह द्वारा लगाए गए आरोप (एक विशेष समुदाय के अपराधियों द्वारा धमकी से परेशान होकर 346 हिन्‍दू परिवारों के घर छोड़कर पलायन करने) की जांच के लिए चार अलग-अलग टीमें बनाई हैं।

हर टीम को एक तहसीलदार रैंक का अफसर लीड करेगा जिसमें एक राजस्‍व अधिकारी और कांस्‍टेबल्‍स होंगे। यह टीम घर-घर जाकर निरीक्षण करेगी। टीम ने रविवार को कुछ घरों का दौरा किया। शामली जिला प्रशासन ने कहा कि उनके पास हुकुम सिंह द्वारा जारी किए गए नामों की लिस्‍ट है। शामली के एसपी विजय भूषण ने कहा कि इनमें से, केवल तीन मामले ही रंगदारी से जुड़े हैं और पुलिस ने इन मामलों में 25 लोगों को अरेस्‍ट किया है।

सूची पाने के बाद शामली के डीएम सुजीत कुमार ने शुक्रवार को एसडीएम राम अवतार गुप्‍ता और डिप्‍टी एसपी भूषण वर्मा को आरोपों की जांच करने के आदेश दिए थे। एसपी भूषण ने कहा कि दोनों अफसरों ने पाया है कि ‘लिस्‍ट में शामिल चार लोगों की 20 साल पहले ही मौत हो चुकी है, 13 लोग अपने घर पर रहते हुए मिले और 68 लोग कई साल पहले ही बेहतर जिंदगी की तलाश में कैराणा छोड़कर चले गए।

बाकी नामों का वेरिफिकेशन जारी है।’ रविवार को टीम बनाते समय एसडीएम गुप्‍ता ने कहा, ‘वे भाजपा सांसद द्वारा जारी लिस्‍ट के एक-एक घर जाएंगे। वे उनसे सारी जानकारी मांगेंगे और पूछेंगे कि इस वक्‍त वे कहां रह रहे हैं। अगर दिए गए पते पर परिवार नहीं मिलते हैं तो टीम पता लगाएगी कि वे कब और कहां चले गए। वे स्‍थानीय लोगों के बयान भी रिकॉर्ड करेंगे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital