कुमार स्वामी के शपथग्रहण समारोह में दिखेगी महागठबंधन की तस्वीर

कुमार स्वामी के शपथग्रहण समारोह में दिखेगी महागठबंधन की तस्वीर

नई दिल्ली। कर्नाटक में येदुरप्पा के इस्तीफे को विपक्ष की बड़ी जीत माना जा रहा है। कर्नाटक में जो कुछ भी हुआ उससे विपक्ष को एकजुट होने के सदेश के तौर पर देखा जा रहा है।

यही कारण है कि सोमवार को होने जा रहे कुमार स्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के बहाने कांग्रेस विपक्ष के महागठबंधन का शक्ति प्रदर्शन करने जा रही है। कांग्रेस ने कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए महागठबंधन में शामिल होने वाले सभी संभावित दलों के नेताओं को निमंत्रण भेजा है।

सूत्रों की माने तो शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए बीएसपी प्रमुख मायावती, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, सपा नेता अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, टीआरएस प्रमुख और तेलंगाना के सीएम केसीआर, आंध्र प्रदेश के सीएम और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू, डीएमके नेताओं, राजद नेताओं सहित आरएलडी नेता अजित सिंह को बुलावा भेजा गया है।

जानकारों की राय में कर्नाटक ने कांग्रेस को एक बड़ा सदेश यह दिया है कि उसे 2019 में स्थानीय दलों के साथ मिलकर ही अपने उम्मीदवार उतारने पड़ेंगे। वहीँ दूसरी तरफ यह भी पूरी तरह साफ़ हो चूका है कि यदि विपक्ष मिलकर नहीं लड़ेगा तो उसका फायदा बीजेपी को मिलेगा जैसा कि कर्नाटक में हुआ।

जानकारों के अनुसार यदि कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस ने पहले ही गठबंधन करने अपने उम्मीदवार उतारे होते तो बीजेपी 40 से 50 सीटों पर निपट सकती थी।

वहीँ अब कर्नाटक के ज़रिये कांग्रेस ने विपक्ष को एक बड़ा सदेश यह भी दिया है कि कांग्रेस बड़ी पार्टी होने के बावजूद राज्य में बीजेपी को रोकने के लिए अपनी कुर्बानी दे रही है अन्यथा सीएम का पद कांग्रेस के पास होना चाहिए था।

बता दें कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान हुआ था तथा 15 मई को परिणाम घोषित किये गए थे। इसमें बीजेपी को सर्वाधिक 104 सीटें मिली थीं। राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दिया था।

इसके बाद बीजेपी की तरफ से बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को शपथ ली थी, लेकिन पिछले 5 दिनों से चल रही लंबी कवायद और जोर-आजमाइश के बाद कर्नाटक में बीजेपी सरकार ने फ्लोर टेस्ट का सामना नहीं किया और बीएस येदियुरप्पा ने संख्याबल जुटाने से पहले इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital