कांग्रेस ने कहा ‘देश की अर्थव्यवस्था की स्थति पर एक सप्ताह में श्वेतपत्र लाये सरकार’

कांग्रेस ने कहा ‘देश की अर्थव्यवस्था की स्थति पर एक सप्ताह में श्वेतपत्र लाये सरकार’

नई दिल्ली। रिज़र्व बैंक के रिज़र्व फंड में से सरकार को 1.75 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किये जाने पर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई है। कांग्रेस ने कहा है कि सरकार के दबाव में रिजर्व बैंक ने अपनी सीमा पार की है और इसके परिणाम भयावह हो सकते है।

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने देश को आर्थि‍क आपातकाल में धकेल दिया है। उन्होंने कहा कि अब इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि भारत एक गहरे आर्थिक संकट में है। देश की अर्थव्यवस्था चरमरा चुकी है। भारत की जीडीपी लगातार गिर रही है।

आनंद शर्मा ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थति को लेकर सरकार एक सप्ताह के अंदर श्वेत पत्र लाये। जिससे साफ़ हो सके कि देश की अर्थव्यवस्था किस दौर से गुजर रही है।

वहीँ इससे पहले पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आर्थिक स्थिति को लेकर मंगलवार को ट्वीट कर सरकार पर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री तथा वित्तमंत्री खुद के पैदा किए हुए आर्थिक संकट को हल करने के बारे में कुछ समझ नहीं पा रहे हैं… आरबीआई से चोरी करना काम नहीं आएगा, यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसे गोली लगने से हुए घाव पर लगाने के लिए डिस्पेंसरी से बैंड-एड चुराई जाए।’

वहीँ इस मामले में कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए सरकार को घेरा। कांग्रेस ने ट्विटर पर कहा कि आरबीआई द्वारा सरकार को दिया गया 1.76 लाख करोड़ रुपए लगभग वही है जो 2019 बजट में की घोषणा से गायब है। कांग्रेस ने सवाल पूछा कि आखिर वो पैसे खर्च कहां किए गए? इसे बजट में दिखाया क्यों नहीं गया।

कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि अगर इस तरह से आरबीआई को लूटा जाता रहा तो आगे भी हमारी अर्थव्यवस्था ऐसे ही तबाह होती रहेगी और बैंकों की क्रेडिट रेटिंग में गिरावट होती रहेगी।

गौरतलब है कि आरबीआई ने सरकार को अपने अधिशेष और मुनाफे के 1.76 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर करने का फैसला किया है। आरबीआई यह राशि डिविडेंड और अतिरिक्त रिजर्व के तौर पर सरकार को देगी। आरबीआई बोर्ड ने पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता वाले उच्च स्तरीय पैनल की सलाह मानते हुए अतिरिक्त रिजर्व सरकार को देने का फैसला किया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital