कर्नाटक: शपथ ग्रहण समारोह कल, केबिनेट में 22 कांग्रेस और 11 जेडीएस के मंत्री होंगे शामिल

कर्नाटक: शपथ ग्रहण समारोह कल, केबिनेट में 22 कांग्रेस और 11 जेडीएस के मंत्री होंगे शामिल

बेंगलुरु। कर्नाटक में कल एचडी कुमार स्वामी कांग्रेस जेडीएस सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री के अलावा सरकार में 33 मंत्री होंगे इनमे कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 11 विधायक मंत्रिपद की शपथ लेंगे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता जी परमेशर राज्य के उप मुख्यमंत्री होंगे।

इससे पहले आज कांग्रेस और जेडीएस के बीच हुई बैठक में मंत्रिमंडल और विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई। बैठक में स्पीकर का पद भी कांग्रेस को देना तय किया गया। कांग्रेस नेता केआर रमेश विधानसभा के स्पीकर होंगे।

कल होने जा रहे शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तथा कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहेंगे। वहीँ विपक्ष के कई दिग्गजों के भी मौजूद रहने की सम्भावना है।

वहीँ विपक्ष की तरफ से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती, लोकतान्त्रिक जनता दल के फाउंडर शरद यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा राजद नेता तेजस्वी यादव के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है।

बता दें कि कर्नाटक में चुनावी नतीजे आने के बाद त्रिशंकु विधानसभा की स्थति पैदा हो गयी थी। बीजेपी के पास 104 विधायक थे और वह सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आयी थी लेकिन इसके बावजूद वह बहुमत के लिए आवश्यक आंकड़ा नहीं जुटा पाई। जिसके चलते ढाई दिन का सीएम रहने के बाद बीएस येदुरप्पा को इस्तीफा देना पड़ा।

येदुरप्पा के फ्लोर टेस्ट से पहले कर्नाटक में कई दिनों तक बीजेपी और विपक्ष के बीच विधायकों को लेकर रस्साकशी चलती रही। कांग्रेस ने बीजेपी पर विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप लगाते हुए उन्हें एक रिसॉर्ट में रखा था। जिससे बीजेपी के लोग उन विधायकों से सम्पर्क न कर सकें। अंततः येदुरप्पा को इस्तीफा देना पड़ा और राज्यपाल ने जेडीएस और कांग्रेस को सरकार बनाने का न्यौता भेजा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital