कर्नाटक: विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है बीजेपी

कर्नाटक: विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है बीजेपी

बेंगलुरु। कर्नाटक में बीएस येदुरप्पा के शपथ लेने के साथ ही एक बार राजनैतिक सरगर्मियां तेज हो गयीं। येदुरप्पा सोमवार को विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे।

इस बीच खबर आ रही है कि बीजेपी विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। सत्तारूढ़ भाजपा के एक विधायक ने पीटीआई को बताया, “अगर वे खुद इस्तीफा नहीं देते हैं तो हम अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे।”

विधायक ने कहा, “हमारा पहला एजेंडा विश्वास प्रस्ताव को जीतना है और सोमवार को वित्त विधेयक पारित होना है। हम इंतजार करेंगे और देखेंगे कि स्पीकर खुद से इस्तीफा देते हैं या नहीं।”

वहीँ माना जा रहा है कि बागी विधायकों पर स्पीकर के फैसले को लेकर बीजेपी में भय बैठा हुआ है। विधानसभा स्पीकर तीन बागी विधायकों की सदस्य्ता समाप्त करने की सिफारिश कर चुके हैं वहीँ शेष 14 बागी विधायकों पर स्पीकर को अब फैसला लेना है।

सूत्रों ने कहा कि विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने के लिए बीजेपी की निगाहें उन्ही बागी विधायकों पर टिकीं हैं जिन पर अभी विधानसभा ने फैसला नहीं लिया है। इसलिए विधानसभा में सदस्यों की संख्या अभी भी 222 बनी हुई है।

गौरतलब है कि संविधान के आर्टिकल 179 (सी) में ये प्रावधान है कि किसी भी विधानसभा स्पीकर को सदन में प्रस्ताव लाकर उसे बहुमत से पास करवा कर पद से हटाया जा सकता है। इसके लिए, किसी भी मौजूदा स्पीकर को हटाने के लिए 14 दिन पहले प्रस्ताव का नोटिस देने की आवश्यकता होती है। जैसे ही प्रस्ताव लाया जाता है, उसके बाद स्पीकर की शक्तियां सीमित हो जाती हैं। वो फिर किसी को अयोग्य नहीं ठहरा सकता है।

कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनने पर कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव ने बहुमत को लेकर सवाल उठाए हैं। सिद्धारमैया ने कहा कि भाजपा के पास बहुमत नहीं है फिर भी सरकार बना रही है।

वहीँ कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव ने कहा कि येदियुरप्पा का मुख्यमंत्री बनना असंवैधानिक है, क्योंकि वह खरीद-फरोख्त के दम पर सत्ता में आ रहे हैं।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital