कर्नाटक: येदुरप्पा आज शाम लेंगे शपथ, 31 जुलाई तक साबित करना होगा बहुमत

कर्नाटक: येदुरप्पा आज शाम लेंगे शपथ, 31 जुलाई तक साबित करना होगा बहुमत

बेंगलुरु। कर्नाटक में नई सरकार के गठन के लिए सरगर्मियां तेज हो गयीं हैं। भारतीय जनता पार्टी की तरफ से आज सुबह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येदुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

राज्यपाल से मुलाकात के बाद येदुरप्पा ने मीडिया को बताया कि वे आज शाम 06 बजे नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उन्हें 31 जुलाई तक बहुमत साबित करना होगा।

येदियुरप्पा ने कहा कि वह शपथ ग्रहण समारोह के लिए निवर्तमान मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्दरमैया को भी निमंत्रण पत्र भेजेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं कुमारस्वामी और सिद्दरमैया को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित करने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करने की कोशिश करूंगा।’

इससे पहले, कर्नाटक विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने एचडी कुमारस्वामी सरकार गिरने के दो दिन बाद कार्रवाई करते हुए गुरुवार को तीन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। अयोग्य घोषित किए जाने वाले विधायकों में रमेश ए जरकीहोली, महेश कुमथल्ली और आर शंकर शामिल हैं।

गौरतलब है कि 23 जुलाई को कई दिनों से चल रहे सियासी उठापटक पर उस समय विराम लग गया था जब कर्नाटक में 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिर गई थी। विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान सरकार के पक्ष में 99 और विरोध में 105 वोट डाले गए थे।

कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं। अगर स्पीकर को हटा दिया जाए सीटों की संख्या 223 हो जाती है। ऐसे में बहुमत के लिए 112 सीटें जरूरी हैं। इस समय दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन से बीजेपी के पास 115 विधायक हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital